जर्जर पाइप लाइन नहीं कराई सही, बर्बाद हो रहा पानी

Bhind News - उमसभरी गर्मी में जलसंकट और पानी की कमी के बावजूद नगर में पानी की बर्बादी लगातार जारी है। गोहद में नवीन सब्जी मंडी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Gohad News - mp news shabby pipeline is not perfect waste water
उमसभरी गर्मी में जलसंकट और पानी की कमी के बावजूद नगर में पानी की बर्बादी लगातार जारी है। गोहद में नवीन सब्जी मंडी के समीप फिल्टर प्लांट से महज 200 मीटर की दूरी पर ओवरहेड को भरने वाली पानी की पाइप लाइन पिछले पांच दिन से फूटी है। जिससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर क्लियर वाटर की बर्बादी हो रही है। इस पर नपाधिकारियों ने अपना ध्यान केंद्रित नहीं किया है। इस लाइन से रैनी की टंकी को भरा जाता है। लेकिन लाइन फूटी होने के कारण छह से सात घंटे में भरी जाने वाली टंकी को भरने में तीन से चार घंटे का अतिरिक्त समय लग रहा है। साथ ही वार्डों में भी पानी की सप्लाई समय पर प्रभावित हो गई है।

मोरी में बर्बाद हो रहा पानी

पाइप लाइन फूटने से पानी डैम की मोरी में बह रहा है। एक ओर जहां वार्डों में पानी की किल्लत चल रही है और वहां टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई दी जाती है, वहीं फूटी पाइप लाइन की मरम्मत नहीं कराई जाती है। डैम की मोरी में पानी फैलने की वजह से दिखाई नहीं देता है। जबकि प्लांट के नजदीक ही पानी की बर्बादी प्रशासनिक लापरवाही के कारण की जा रही है। ज्वाॅइंट पर फूटे पाइप को जोड़ने के लिए अभी तक प्रयास नहीं किए गए हैं।

नपा द्वारा इस ओर ध्यान इसलिए भी नहीं दिया जा रहा है, क्योंकि बारिश के बाद बेसली डैम ओवरफ्लो चल रहा है। इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में डैम में फिल्टर के लिए उपलब्ध है।

गोहद में रैनी टंकी के पास जर्जर लाइन से बहता पानी।

छह वार्डों में सप्लाई प्रभावित

फिलहाल रैनी की टंकी से वार्ड चार, सात, आठ, नौ, दस और ग्यारह में पानी की सप्लाई की जाती है। अगर ज्वॉइंट को दुरुस्त नहीं किया गया तो पाइप प्रेसर में अधिक दबाव से फट सकता है। अगर ऐसा हुआ तो इन वार्डों में पानी का संकट फिर से गहरा सकता है। स्थानीय रहवासी बॉबी खान ने बताया वार्ड सात में पानी नियमित नहीं आता है। कभी सुबह आधे घंटे तो कभी शाम को पहुंच रहा है। यह समस्या पिछले चार या पांच दिन से पैदा हुई है। पाइप लाइन जल्द ही नहीं जोड़ी गई तो जल संकट गहरा जाएगा। समस्या को लेकर जब सीएमओ प्रीतम माझी से बात करनी चाही तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

X
Gohad News - mp news shabby pipeline is not perfect waste water
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना