• Hindi News
  • Mp
  • Bhind
  • Lahar News mp news the minister said to the teachers teach them honestly in schools this is my honor

शिक्षकों से मंत्री बोले- स्कूलों में बच्चों को ईमानदारी से पढ़ाएं, यही मेरा सम्मान

Bhind News - लहार के शासकीय कन्या उमावि में शिक्षक संघ ने शैक्षणिक गुणवत्ता एवं सम्मान समारोह आयोजित किया। समारोह के मुख्य...

Jan 20, 2020, 08:15 AM IST
Lahar News - mp news the minister said to the teachers teach them honestly in schools this is my honor
लहार के शासकीय कन्या उमावि में शिक्षक संघ ने शैक्षणिक गुणवत्ता एवं सम्मान समारोह आयोजित किया। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. गोविंद सिंह को शिक्षकों ने आभार पत्र प्रस्तुत किया। मंत्री डॉ. सिंह ने कहा मुझे सम्मान की आवश्यकता नहीं है। अगर सम्मान करना है तो स्कूलों में बच्चों को ईमानदारी से पढ़ाएं। उन्होंने कहा स्कूलों में न शिक्षक जाते हैं और न हीं शिक्षक अपने दायित्व को निभा रहे हैं। इसलिए आज सरस्वती मां के समक्ष संकल्प लें कि हमें जो दायित्व दिया गया है उसका निर्वाह पूरी निष्ठा के साथ करेंगे।

मंत्री ने कहा कि शैक्षणिक गुणवत्ता कार्यक्रम की पहल अच्छी है यह समय की मांग है। विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारें। अपने अधिकार की बात करते हैं तो कर्तव्य पथ पर भी तैयार रहें। अपने बच्चों को ग्वालियर में अच्छे स्कूल में पढ़ाते हो, इसी तरह सरकारी स्कूलों में दूसरे बच्चों को भी पढ़ाएं। मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि ज्यादातर उन मांगों को पूरा किया जाएगा जिनसे सरकार पर आर्थिक भार नहीं पड़े। पदभार नहीं मिला है फिर भी क्रमोन्नति का लाभ ले रहे हैं तो उनकी पदोन्नति की जाएगी। जिससे उनका मनोबल भी बढ़ेगा। मंत्रीजी ने ओल्ड पेंशन, शैक्षणिक भवन जैसी मांगों को असंभव बताया। कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन उदयप्रताप सिंह ने शिक्षकों को सम्मानित करते हुए कहा गुरुओं का अलग ही सम्मान है। हमारे जमाने में मां-बाप बच्चे की अंगुली पकड़कर गुरु के पास छोड़ जाते थे। बच्चे भी कभी अपने घर पर शिकायत नहीं करते थे। गुरु अपने छात्रों से पुत्रवत स्नेह करते थे। सरकारी स्कूलों की हालत सुधारने के लिए आपको जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

सम्मान समारोह में संबोधित करते मंत्री डॉ सिंह।

शिक्षकों ने सौंपा मांगपत्र

कार्यक्रम में शिक्षकों ने शेष अध्यापकों के शिक्षा विभाग में संविलयन सहित 11 महत्वपूर्ण मांगों को लेकर एक ज्ञापन प्रस्तुत किया है। मंत्री ने इन सभी मांग बिंदुओं पर विचार करते हुए आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि लहार में शिक्षकों के लिए एक मीटिंग हॉल बनाया जाएगा। शिक्षा से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए हम बाध्य हैं। सम्मान समारोह के कार्यक्रम स्कूलों में भी होने चाहिए। जिससे छात्रों का सरकारी स्कूलों के प्रति रुझान बढ़े।

स्कूलाें की देखभाल कीजिए

कार्यक्रम में भोपाल से आए डीएस कुशवाह ने कहा शिक्षक ही स्कूल की देखभाल करें। कार्यक्रम में नगर परिषद उपाध्यक्ष नरेश सिंह चौहान, ज्वॉइन डायरेक्टर अरविंद सिंह, डीईओ एसएस तोमर, नीरज सक्सेना, रिटायर्ड डीईओ गिरिजा शंकर पांडेय, उमाशंकर खरे, जयनारायण त्रिपाठी, पूर्व मंडी अध्यक्ष उत्तम सिंह राजावत, लहार एसडीएम ओमनारायण सिंह, बीईओ कप्तान सिंह, टीकम सिंह कुशवाह, संतोष लहारिया, मंजूलता सिंह मौजूद थीं।

X
Lahar News - mp news the minister said to the teachers teach them honestly in schools this is my honor

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना