ग्रीन और क्लीन भिंड बनाने के लिए युवाओं ने थामी झाड़ू, अंडर 100 में लाने का लिया संकल्प

Bhind News - स्वच्छता अभियान के तहत महिलाएं भी साफ-सफाई करती हुई। हमें जागरूक रहना है: संजीव अभियान के दौरान विधायक सहित...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:26 AM IST
Bhind News - mp news to make green and clean bhind youths pledge to bring in broom under 100
स्वच्छता अभियान के तहत महिलाएं भी साफ-सफाई करती हुई।

हमें जागरूक रहना है: संजीव

अभियान के दौरान विधायक सहित सभी संगठनों के सदस्यों ने बस स्टैंड परिसर सहित आसपास के इलाके में झाडू लगाते हुए कचरे का उठाव किया। इस दौरान विधायक ने कहा कि साफ सफाई सबकी जिम्मेदारी है। इस संबंध में हमें स्वयं जागरूक रहना है और लोगों को जागरूक करना है। स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार शहर के नागरिक बढ़-चढ़ कर शामिल हों। स्वच्छता को लेकर निजी और सार्वजनिक स्तर पर भरपूर प्रयास होने चाहिए। सफाई केवल नपा का ही दायित्व नहीं है, बल्कि इसके लिए हमें और आपको भी जागरूक होना होगा।

साल 2015 में देश का दूसरा सबसे गंदा शहर रहा था भिंड

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरुआत वर्ष 2015 में की थी। तब 479 शहरों के सर्वे में भिंड शहर को 478वां स्थान मिला था, यानि भिंड देश का दूसरा सबसे गंदा शहर बना। 2016 में हुए स्वच्छता सर्वे में भिंड 500 शहरों में 128वें स्थान पर आया। वर्ष 2017 के स्वच्छता सर्वे में भिंड शहर ने 114 वां स्थान पाया है। लेकिन साल 2018 में जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण भिंड शहर 2017 की तुलना 100 पायदान नीचे खिसक कर 214वें स्थान पर रहा।

लोगों को बदलना होगी सोच: सिंह

अभियान में शामिल हुए समाजसेवी टीकम सिंह ने कहा कि जागरूकता के साथ अब सख्ती की भी जरूरत है। बिना कि सी भेदभाव के जुर्माना की कार्रवाई होना चाहिए। क्योंकि, जिस दिन हम कचरा या गंदगी फेंकने से पहले सही स्थान पर ठिठकने लगेंगे, उसी दिन स्वच्छता की ओर बढ़ने लगेंगे। जब तक हमारी सोच में स्वच्छता नहीं आएगी, तब तक शहर काे स्वच्छ नहीं बनाया जा सकता है। इसलिए लोगों काे अपनी सोच बदलना होगी, तभी हम अने शहर को ग्रीन और क्लीन बनाने में सफल हो सकेंगे

आधुनिकता के मानक में स्वच्छता महत्वपूर्ण, सभी के सहयोग से बदलेगी शहर की सूरत: भारद्वाज

नवजीवन सहायतार्थ संगठन के वरिष्ठ सदस्य गणेश भारद्वाज ने बताया कि भारत स्वच्छता अभियान के तहत शहर का सर्वे दो माह बाद जनवरी 2020 में होना है। इसलिए शहर के सभी समाजसेवी संगठनों ने शहर को रैंक पर लाने का संकल्प लिया है। अभियान के तहत जहां हम सभी को शहर स्वच्छ बनाना है तो वहीं लोगों को इसके पीछे जागरूक भी करना है। उन्होंने कहा कि विश्व के विकसित देशों में विकास और आधुनिकता के जो मानक तय किए गए हैं। उनमें स्वच्छता का महत्वपूर्ण स्थान है। शहर के सामाजिक संगठन की ओर से अब हर रविवार को शहर में व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाएगा। जिसकी शुरूआत हो चुकी है। इस अभियान में जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी और सफाईकर्मी भी भाग लेंगे। इसी क्रम में बांके बिहारी गिर्राज भंडारा सेवा समिति के संरक्षक सुधीर पोरवाल ने कहा कि शहर को पॉलीथिन व प्लास्टिक मुक्त बनाने के अलावा साफ-सुथरा बनाना है। साथ ही हरा-भरा बनाने के लिए हम सभी को पौधा रोपण भी करना होगा। उन्होंने अभियान के महत्व पर भी प्रकाश डाला। इस अभियान में महिलाएं भी शामिल हुईं। इनमें कल्पना सोनी, कमलेश जुनेजा, छाया शर्मा, मिथलेश तोमर, राजू प्रजापति, नरेंद्र तोमर, छोटू रावत, सुनील वर्मा, संदीप सिंह, मनोज सिंह,आशीष शर्मा सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

बसस्टैंड के हॉल में सफाई करते हुए विधायक संजीव सिंह व अन्य युवा।

Bhind News - mp news to make green and clean bhind youths pledge to bring in broom under 100
X
Bhind News - mp news to make green and clean bhind youths pledge to bring in broom under 100
Bhind News - mp news to make green and clean bhind youths pledge to bring in broom under 100
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना