• Hindi News
  • Mp
  • Bhind
  • Ron News mp news we will also have good crop production like punjab haryana ops

हमारे यहां भी पंजाब-हरियाणा की तरह होगा अच्छी फसल का उत्पादन: ओपीएस

Bhind News - विधायक बोले- किसानों को मिलेगी फसल से जुड़ी हर जानकारी किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से रौन क्षेत्र के गौरई...

Feb 09, 2020, 08:50 AM IST
Ron News - mp news we will also have good crop production like punjab haryana ops

विधायक बोले- किसानों को मिलेगी फसल से जुड़ी हर जानकारी

किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से रौन क्षेत्र के गौरई गांव में कृषि ज्ञान केंद्र एवं मिट्टी परीक्षण केंद्र का निर्माण किया गया है। शनिवार को मेहगांव विधायक ओपीएस भदौरिया ने इसका लोकार्पण कर किसानों को सौगात दी है। किसानों को संबोधित करते हुए विधायक भदौरिया ने कहा अपने जिले में कृषि योग्य भूमि अच्छी है, लेकिन जानकारी के अभाव में हम हरियाणा, पंजाब के किसानों की तरह उत्पादन नहीं ले पाते हैं। मगर केंद्र पर अब कृषि विभाग के अधिकारी फसल से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों किसानों को उपलब्ध कराएंगे।

विधायक ओपीएस भदौरिया ने किसानों को बताया कि अभी तक खेती से संबंधित जानकारी लेने के लिए आप लोगों को जिला मुख्यालय पर जाना पड़ता था मगर अब यह जानकारी ब्लॉक स्तर पर सुलभ कराई गई है। जिससे किसानों को फसल में उन्नति का लाभ मिलेगा।

जल्द शुरू होगा केंद्र

विधायक ने कहा कि पूरे प्रदेश में किसानों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार की सोच बदली है जिसके चलते किसानों को विभिन्न योजनाओं के साथ जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान भी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें। सरकार की योजनाओं की जानकारी लेकर लाभ उठाएं। गांव में मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला बनकर तैयार हो गई है। यहां जल्द ही प्रयोग के लिए उपकरण पहुंच जाएंगे। कृषि विभाग के एसएडीओ राकेश शर्मा केंद्र में पहुंचकर किसानों की समस्या हल करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत उपाध्यक्ष महाराज सिंह ने कहा कि इससे ग्रामीण किसानों को खेती के नए तरीके मिलेंगे। विशिष्ट अतिथि जनपद पंचायत अध्यक्ष ऊषा गोपाल सिंह राजावत ने कहा किसान पुख्ता जानकारी के साथ ही फसलों की बोवनी करें। कार्यक्रम में हरनाम सिंह परमार, बृजेंद्र सिंह भारौली, अक्षय राजावत, विकास शर्मा, लाखन सिंह, प्रहलाद सिंह, हिम्मत सिंह आदि मौजूद थे।

क्षेत्र में 65 सड़कों का प्रस्ताव:

रौन एवं मेहगांव क्षेत्र में गांवों को पक्की सड़क से जोड़ने की तैयारी की गई है। इसके तहत विधायक भदौरिया के प्रयास से 65 सड़कों की मंजूरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें रौन क्षेत्र में 2 सीसी सड़कें मंजूर की गई हैं। इसमें एक सड़क गौरई मोड़ से कालका मंदिर तक और दूसरी गौरई से निवसाई तक बनाई जाएगी। इसके साथ ही मेहगांव और गोरमी में सड़कों को मंजूरी दी गई है। विधायक भदौरिया ने सभा में कहा कि पेजयल के लिए गांव-गांव में हैंडपंप लगवाए जा रहे हैं। गौरई में नल-जल योजना का लाभ लोग उठा रहे हैं। विधानसभा में कोई गांव ऐसा नहीं रहने देंगे जहां लोग बुनियादी सुविधाओं के लिए परेशान रहें।

मेहगांव में 30 गोशाला स्वीकृत:

जिले की मेहगांव विधानसभा में सबसे अधिक गोशालाएं स्वीकृत की हैं। विधायक ओपीएस भदौरिया ने बताया कि तहसील में 30 गोशालाएं स्वीकृत हैं, जिनमें 13 गोशालाओं का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। ग्रामीणों को आवारा गायों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। इस कार्य में पंचायत सरपंच पूरी ईमानदारी से सहयोग करें तो ग्रामीणों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने देंगे। जिन गांवों में गोशालाएं नहीं बनी हैं वहां के किसानों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। वहां भी शीघ्र गोशाला स्वीकृत कराकर आने वाले वक्त में आवारा गोवंश से निजात दिलाया जाएगा। विधायक ने जशवंत पुरा के किसानों को फसल के चित्र भेंट किए।

गौरई में लोकार्पण कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते विधायक भदौरिया।

X
Ron News - mp news we will also have good crop production like punjab haryana ops

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना