भिंड

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhind News
  • Bhind - स्कूलों में दी जाएगी मतदान संबंधी जानकारी बच्चे परिजन को जागरूक करने का करेंगे काम
--Advertisement--

स्कूलों में दी जाएगी मतदान संबंधी जानकारी बच्चे परिजन को जागरूक करने का करेंगे काम

कलेक्टोरेट में ईवीएम चैक करते कलेक्टर। सात बिंदुओं पर चल रही है चुनाव की तैयारी जिले में 1479 मतदान केंद्र...

Danik Bhaskar

Sep 13, 2018, 02:16 AM IST
कलेक्टोरेट में ईवीएम चैक करते कलेक्टर।

सात बिंदुओं पर चल रही है चुनाव की तैयारी

जिले में 1479 मतदान केंद्र हैं। इन पर सात बिंदु प्रत्येक केंद्र पर रैंप, फर्नीचर, पेयजल, शौचालय, रंगाई-पुताई, संख्या अंकन कराया जा रहा है। 28 केंद्रों पर कम्युनिकेशन गेप है इनके लिए दूरसंचार कंपनियों से बात की गई है। 246 केंद्रों पर बिजली की उपलब्धता के लिए प्रोजेक्ट बनाकर दिया गया है।

बाउंड ओवर करने, हूटर हटवाने, आर्म्स एक्ट पर सख्ती: आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए कैश के माध्यम बाउंड ओवर किया जाएगा। अब तक 68 अवैध हूटर को चालान किए गए हैं। आबकारी व आर्म्स एक्ट के तहत भी सतत रूप से कार्रवाई कराई जा रही है। गली मौहल्लों में शराब बेचने वालों पर क्रिमनल एक्ट के तहत कार्रवाई होगी।

42 हजार महिलाओं के आवेदन हुए प्राप्त

मतदाता सूची के प्रथम पुनरीक्षण के बाद जिले में 11 लाख 39 हजार 799 मतदाता हैं। जेंडर रेशियो बढ़ाने के लिए लगाई गई टीम ने उत्साह से कार्य किया है। 42 हजार महिलाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह बड़ी उपलब्धि है। 7 सितंबर की स्थिति में कुल 92 हजार 334 नए मतदाताओं के आवेदन आए हैं।

ईवीएम-वीवीपेट की कार्यप्रणाली का डेमो

ईवीएम- वीवीपेट का डेमो देकर बताया गया कि ईवीएम से मतदान के बाद सात सेकंड में कैसे वीवीपेट पर डाले गए वोट की जानकारी प्रदर्शित होती है। बताया गया इसी प्रकार से डेमो जनता के बीच दिए जाएंगे। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

Click to listen..