मप्र / 12 विदेश यात्रा...अब 34 साल पुराना अपराध बताकर अटकाया पासपोर्ट

12 travel abroad ... now 34 years old passport stuck as a crime
X
12 travel abroad ... now 34 years old passport stuck as a crime

  • पासपोर्ट के लिए पुलिस की वेरिफिकेशन रिपोर्ट पर सवाल

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 06:03 AM IST

भाेपाल . पुलिस अपने द्वारा दी गई रिपाेर्ट में एेसी उलझ गई जिससे उसकी जांच भी संदेह के घेरे में अा गई। एेसा ही एक मामला मंगलवार काे अाईएसबीटी स्थित पासपाेर्ट कार्यालय में अायाेजित पासपाेर्ट अदालत में देखने को मिला। एक अावेदक काे पुलिस ने पासपाेर्ट के लिए पहले क्लीन चिट दी जिसके बाद वे 12 बार विदेश घूमकर अा गए। पासपाेर्ट की वैधता खत्म हाेने पर उन्हाेंने रीइश्यू के लिए अावेदन दिया, ताे पुलिस ने वेरिफिकेशन रिपाेर्ट में बताया कि 1985 में उनके खिलाफ थाने में अापराधिक प्रकरण दर्ज है।


 पुलिस की रिपाेर्ट पर प्रश्न उठाते हुए पासपाेर्ट अधिकारी ने पत्र लिखा है कि वे बताए कि पहले की रिपाेर्ट सही थी या अभी दी गई । इधर अावेदक कहना है कि वे थाने अाैर काेर्ट के चक्कर लगा रहे है कि अाखिरकार 34 साल पहले उनके खिलाफ काैन सा अापराधिक प्रकरण दर्ज है। इसकी जानकारी उन्हें नहीं मिल रही। प्रकरण जहांगीराबाद थाने का है। पासपाेर्ट अदालत में 150 साै अावेदकाें ने पहुंचकर अपनी बात रखी।

मामला दर्ज... लेकिन रिकॉर्ड का पता नहीं

पासपाेर्ट अदालत में पूर्व पार्षद रेहान अहमद गाेल्डन ने बताया कि उन्हाेंने 2008 में पासपाेर्ट बनवाया। उस समय पुलिस ने वेरिफिकेशन के दाैरान उन्हें क्लीनचिट दी थी।  पासपाेर्ट जारी हाे गया था। इसके बाद वे 12 बार सऊदी अरब गए। वर्ष 2018 में उन्हाेंने पासपाेर्ट रीइश्यू के लिए अावेदन दिया। इस बार वेरिफिकेशन  रिपाेर्ट में बताया कि उनके खिलाफ 1985 में थाने में अापराधिक प्रकरण दर्ज है। जिससे उन्हें पासपाेर्ट जारी नहीं हाे सका। रेहान ने बताया कि इसके बाद वे छह माह से थाने अाैर काेर्ट के चक्कर लगा जानने की काेशिश में लगे हंै कि अाखिर उनके खिलाफ काैन स प्रकरण दर्ज है लेकिन कहीं भी रिकार्ड नहीं मिल रहा। 

पुलिस बताए, काैन सी रिपाेर्ट सही
इस मामले में क्षेत्रीय पासपाेर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि दाे में से एक रिपाेर्ट गलत है। उन्हाेंने पुलिस काे पत्र लिखकर पूछा है कि अावेदक की काैन सी रिपाेर्ट सही है। अभी दी गई रिपोर्ट या  2008 में दी गई रिपाेर्ट।उन्हाेंने बताया कि मामले की गंभीरता काे देखते हुए अावेदक की िरपाेर्ट के मामले में जांच की जाएगी।

पासपाेर्ट अदालत 6 दिसंबर तक चलेगी
बघेल ने बताया कि मंगलवार काे केवल 150 साै अावेदक पहुंचे। सबसे ज्यादा शिकायत पुलिस एडवर्स रिपाेर्ट की है। उन्हाेंने बताया कि यह अदालत 6 दिसंबर तक चलेगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना