पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संतान प्राप्ति के लिए जंगल में दुर्गम पहाड़ियों के बीच 18 किमी पैदल सफर

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • नागपंचमी कल, गुफा में विराजे नागद्वार स्वामी करते हैं मुराद पूरी

अलकेश तिवारी. पिपरिया/ पचमढ़ी| पचमढ़ी में सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच घने जंगल में स्थित नाग देवता के मंदिर पर इन दिनों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। शनिवार को लगभग 70 हजार श्रद्धालु पहंुचे। नागद्वार स्वामी का यह मंदिर साल में 10 दिन के लिए खुलता है। नागपंचमी से पहले के इन 10 दिनाें में महाराष्ट्र सहित अन्य क्षेत्राें से तीन लाख से अधिक श्रद्धालु नागद्वारी मेले में अाते हैं। हालांकि इस बार बारिश न होने से 30 जुलाई को मेला शुरू हुआ, जो 5 अगस्त तक चलेगा। श्रद्धालु तीन दुर्गम पहाड़ियाें काे पार कर 18 किमी का सफर पैदल तय करते हैं। 
 

एेसे पहुंचते हैं नागद्वारी 
 

  • पचमढ़ी बस स्टैंड से लाेकल टैक्सी से जलगली। जलगली से नागफनी तक तीन किमी का पैदल सफर है।
  • नागफनी से पहाड़ी मार्ग पर कालाझाड़, भजिया गिरी, पूर्व द्वार, पश्चिम द्वार, स्वर्गद्वार, चिंतामन, चित्रशाला, काजरी हाेते नागद्वारी तक 15 किमी का पैदल सफर।

महाराष्ट्र सहित देशभर से राेज पहंुच रहे हजारों श्रद्धालु
 

सोने-चांदी की छड़ी से लगाते हैं काजल : किंवदंती है कि संतान प्राप्ति की मन्नत इस मंदिर में पूरी हाेती है। मनौती पूरी करने के लिए लोग 5 साल, 7 साल लगातार आने का प्रण लेते हैं। मन्नत पूरी होने पर कुछ लोग सोने-चांदी की छड़ी से नागद्वार स्वामी को काजल लगाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें