महाभारत - 2019 / 2,510 पोलिंग बूथ पर करीब 21 लाख वोटर आज चुनेंगे अपना सांसद



2,510 polling booths will choose MP 21 lakh voters today
2,510 polling booths will choose MP 21 lakh voters today
2,510 polling booths will choose MP 21 lakh voters today
X
2,510 polling booths will choose MP 21 lakh voters today
2,510 polling booths will choose MP 21 lakh voters today
2,510 polling booths will choose MP 21 lakh voters today

Dainik Bhaskar

May 12, 2019, 06:24 AM IST

भोपाल | लोकसभा चुनाव के लिए रविवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। इसके लिए 2510 पोलिंग बूथ तैयार किए गए हैं। इसमें 70 क्यूलेस और13 पिंक पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इसी तरह शहर में 57 और सीहोर के एक पोलिंग बूथ को मिलाकर 58 वल्नरेबल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यहां से वेबकास्टिंग होगी। इसको सीधे पुलिस और कलेक्टोरेट  में बनाए गए कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। भोपाल जिले में 427 और सीहोर के 44 बूथ को मिलाकर 471 क्रिटिकल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी सुदाम पी खाडे ने बताया कि 2014 में भोपाल लोकसभा सीट में 56.87 फीसदी वोटिंग हुई थी। इसके पहले 2009 में 44.99 फीसदी वोटिंग हुई थी। वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई प्रयोग किए गए। इस बार चुनाव आयोग वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की तमाम कोशिशों में जुटा है।

 

एपिक नंबर मैसेज कर जान सकते हैं अपना बूथ 

 

मतदाता सूची में नाम गलत है, फोटो भी मैच नहीं...वोट दे सकता हूं?  : वोट दे सकते हैं, बशर्ते फोटो पहचान पत्र में आपका नाम व फोटो सही होनी चाहिए। मतदाता सूची, पर्ची व फोटो पहचान पत्र में फोटो मेल नहीं खाती है तो पहचान के वैकल्पिक दस्तावेज ले जा सकते हैं।

 

जिसे वोट दिया है क्या उसी को गया है, कैसे जान सकता हूं?  : मतदान करते वक्त बीप की आवाज होती है। मतदान पूर्ण होते ही यह आवाज थम जाती है। इन दोनों के बीच मतदान की स्लिप वीवीपैट पर प्रिंट होकर बक्से में गिरती है। यह प्रिंट आपको स्क्रीन पर भी दिखेगा।

 

वोटर पर्ची भी नहीं मिली है, बूथ कहां है, कैसे पता चलेगा? : MP EPIC लिखकर वोटर आईडी के दायीं तरफ लिखा एपिक नंबर टाइप कर 51969 पर मैसेज करें। एक एसएमएस प्राप्त होगा। इसमें बूथ नंबर, वोटर लिस्ट में क्रमांक व बूथ की जीपीएस लोकेशन प्राप्त होगी।

 

ये अॉफर भी...अंगुली पर स्याही दिखाएं पेट्रोल पंपों पर डिस्काउंट पाएं : मतदान के दिन अमिट स्याही दिखाने पर पेट्रोल-डीजल पर 50 पैसे/लीटर की छूट दी जाएगी। यह छूट अधिकतम 5 लीटर पेट्रोल खरीदने पर दी जाएगी। डीजल के लिए यह छूट 20 ली. तक होगी।

 

gfx

 

ये आईडी मान्य

 

1. वोटर आईडी
2. आधार कार्ड
3. बैंक की पास बुक
4.पैन कार्ड
5.ड्राइविंग लाइसेंस
6.स्वतंत्रता सेनानी का प्रमाणपत्र
7. पेंशन कार्ड
8. केंद्र या राज्य कर्मियों का पहचान पत्र
9. नरेगा कार्ड
10. पासपोर्ट
11. श्रम योजना का बीमा स्मार्ट कार्ड


(इनमें से कोई एक आईडी पर आप वोट डाल सकते हैं।)

 

मतदान के एक दिन पहले जनसंपर्क 

 

बैरसिया और सीहोर में वोटर्स के बीच पहुंचे दिग्विजय : भोपाल लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने शनिवार को सीहोर और बैरसिया में जनसंपर्क किया। दिग्विजय ने लोगों से जनसंपर्क के दौरान चर्चा में कहा कि कल आपकी हिस्सेदारी और उसके बाद की मेरी जिम्मेदारी।  उन्होंने कहा कि यह चुनाव भोपाल का भविष्य तय करेगा। सिंह सुबह बैरसिया पहुंचे और उन्होंने वहां लोगों से मुलाकात की।  दोपहर में दिग्विजय सीहोर पहुंचे। यहां दिग्विजय का काफिला जिन मार्गों से गुजरा वहां उनका स्थानीय नागरिकों और व्यापारियों ने भव्य स्वागत किया। सिंह ने सभी से उनके पक्ष में मतदान करने का भी आग्रह किया।

 

मतदान की तैयारियों पर प्रज्ञा ने की चर्चा, मिसरोद भी पहुंची : भाजपा की भोपाल लोकसभा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर मतदान के एक दिन पहले शनिवार को दिनभर अपने निवास पर रहीं। उन्होंने करीबी कार्यकर्ताओं से मतदान की तैयारियों के बारे में अनौपचारिक चर्चा की। और उन्हें मतदान के दौरान सतर्क रहने की समझाइश दी। शाम को  वे नेहरू नगर क्षेत्र में पहुंचीं और भाजपा कार्यकर्ता रोहित जाधव के घर पर गईं। रोहित जाधव का बीती रात नया बसेरा क्षेत्र में कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं से विवाद हो गया था। इसके बाद वे गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में मिसरोद और आसपास के क्षेत्र में पहुंचीं और जनसंपर्क किया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना