पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डेंगू से दो और संदिग्ध मरीजों की मौत, अकेले चौकसे नगर में ही मिले 37 पॉजिटिव मरीज

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाली प्लॉटों में भरे बारिश के पानी और कचरे के ढेर के कारण तेजी से फैल रहा लार्वा
Advertisement
Advertisement

भाेपाल . डीआईजी बंगले के पास स्थित चौकसे नगर निवासी 65 वर्षीय विनोद जायसवाल संदिग्ध रूप से डेंगू से पीड़ित थे। सोमवार को उनकी मौत हो गई।  अस्पताल प्रबंधन ने माैत का कारण मल्टी ऑर्गन फैल्योर बताया है। अस्पताल का दावा है कि मौत का कारण डेंगू बुखार नहीं है। मंगलवार को बाणगंगा निवासी 20 साल के एक युवक की भी निजी अस्पताल में मौत हो गई। वे भी संदिग्ध रूप से डेंगू के मरीज थे।

जायसवाल की पत्नी शीला आैर बहू आरती भी संदिग्ध रूप से डेंगू से पीड़ित हैं। शीला का इलाज चल रहा है, जबकि आरती को छुट्‌टी दे दी गई है। 21 अक्टूबर को मिनाल रेसीडेंसी निवासी सीमा पटेल की मौत डेंगू से हो गई थी। वे ईओडब्ल्यू की इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थ थी। जायसवाल की माैत की खबर कलेक्टर तरुण पिथाेड़े के पास पहुंची तो उन्होंने सीएमएचओ डाॅ सुधीर डेहरिया, जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे, नगर निगम के अपर अायुक्त राजेश राठाैड़, बैरागढ़ एसडीएम मनाेज वर्मा को मौके पर भेजा।
 
यहां पर 37 मरीजों ने डेंगू के पॉजिटिव होने की रिपोर्ट सीएमएचओ के सामने पेश की। यह सभी जांचें साकार पैथोलॉजी लैब में कराई गई हैं। सीएमएचओ ने बताया कि बुधवार सुबह 10 बजे चौकसे नगर में फीवर सर्वे के लिए कैंप लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि अब किसी भी पैथोलॉजी लैब में  रैपिड टेस्ट किट से जांच के आधार पर डेंगू पॉजिटिव बताया जाता है तो लैब के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शहर में डेंगू के संदिग्ध रूप से पीड़ित चाैथे मरीज की मौत हुई है। जबकि अभी तक 900 से ज्यादा मरीजों को डेंगू पॉजिटिव आया है।
 

चेता प्रशासन....चौकसे नगर में फीवर सर्वे कैंप आज, प्लॉट मालिकों को मिलेंगे नोटिस
वजह...चौकसे नगर में ज्यादा मच्छर होने की वजह यहां के ज्यादातर खाली प्लाॅटों में बारिश का पानी भरा है। इसके चलते लार्वा पनप रहे हैं। साथ  ही कॉलोनी में जगह-जगह कचरे के ढेर के चलते भी यहां मच्छर बढ़ रहे हैं।
 

खाली कराएंगे प्लाॅट का पानी
 चौकसे नगर में खाली प्लाॅट मालिकों को नोटिस दिए जाएंगे। जहां खाली प्लाॅट में पानी भरा है, उसको पंप लगाकर खाली कराया जाएगा। बुधवार को टीम दोबारा चौकसे नगर जाएगी। यहां पर शाहिदा बी के घर के बेसमेंट में पानी भरा होने के कारण 2 हजार रुपए का स्पॉट फाइन किया गया। 
राजेश राठौड़, अपर आयुक्त नगर निगम
 

रैपिड टेस्ट किट मान्य नहीं
 रैपिड टेस्ट किट से डेंगू की जांच मान्य नहीं होगी। यदि अब किसी लैब द्वारा मरीजों को डेंगू पॉजिटिव बताया जाता है तो लैब के खिलाफ कार्रवाई होगी। लैब संचालक सैंपल को सरकार द्वारा अधिकृत लैब में एलाइजा टेस्ट के लिए भेजे। मरीजों को डराएं नहीं, उनको जागरुक करें। 
डॉ. सुधीर डेहरिया, सीएमएचओ
 

कलेक्टर बोले- गड़बड़ी करने वाली लैब की जांच कर कराएं एफआईआर 
कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने मंगलवार को सीएमएचओ से कहा कि कई निजी लैब में डेंगू मरीजों को पॉजिटिव रिपोर्ट दी जा रही है, जबकि कई मामलों में सरकारी लैब में यही रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। ऐसी पाॅजिटिव रिपोर्ट देने वाली लैब की जांच के बाद इन पर एफआईआर कराएं। साथ ही इनका लाइसेंस सस्पेंड करें। कलेक्टर ने जिला मलेरिया दफ्तर के अधिकारी से पूछा कि दो दिन से लार्वा सर्वे क्यों नहीं हो रहा है। किसने सर्वे को बंद करने की अनुमति दी। इस पर अफसर जवाब नहीं दे पाए। कलेक्टर ने सिटी एसडीएम जमील खान से शहर में सर्वे की स्थिति पूछी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement