पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भोपाल में 40 साल की महिला की डेंगू से मौत; अब तक रिकॉर्ड 1200 से ज्यादा पॉजिटिव मरीज

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल नगर निगम ने शहर में मच्छर मारने के लिए ड्रोन मंगाए हैं।
  • इससे पहले डेंगू के चार संदिग्ध मरीज गंवा चुके हैं जान, डेंगू की पुष्टि अलाइजा टेस्ट से
  • दावा....अब तक चार लाख घरों में किया जा चुका है सर्वे, दो लाख कंटेनरों की जांच की

भोपाल. राजधानी में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात एक निजी अस्पताल में साजिदा नगर निवासी नुसरत जहां (40 साल) की इलाज के दौरान मौत हो गई। उसकी अलाइजा टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिससे डेंगू की पुष्टि हुई थी। देर रात उनकी मौत मल्टी ऑर्गन फैलियर के कारण हो गई।
 

ये भी पढ़ें
राजधानी में 10 माह में मिले डेंगू के 1081 मरीज, 4 की मौत; अफसरों ने नहीं निभाई जिम्मेदारी
नुसरत जहां के भाई अलीम उर्रहमान ने बताया कि तीन पहले उन्हें बुखार आया था। इलाज के लिए भोपाल केयर अस्पताल में भर्ती कराया। धीरे-धीरे हालत बिगड़ती ही चली गई। इसके बाद उन्हें सोमवार शाम चार बजे बंसल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रात एक बजे उनकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि बहन के प्लेटलेट्स काउंट 14 हजार तक आ गए थे। अब तक भोपाल में डेंगू के 4 संदिग्ध मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि इस सीजन में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1200 पार हो चुकी है।

मलेरिया दफ्तर के अफसरों ने कलेक्टर तरुण पिथोड़े को रिपोर्ट भेजी है कि शहर में 4 लाख घरों का सर्वे जनवरी से अब तक किया जा चुका है, जबकि दो लाख कंटेनर की जांच के बाद 27 हजार कंटेनर में लार्वा मिला था। जिसे नष्ट कराया दिया गया है।

80 से ज्यादा मरीजों का पता नहीं
पते में गफलत से परेशान है अमला...जिला मलेरिया दफ्तर के अफसरों ने बताया कि 80 से ज्यादा मरीजों की डेंगू पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। मरीजों को दिए गए पते पर जब कर्मचारी दवाओं का छिड़काव करने पहुंच तो पता चला कि उस नाम का कोई मरीज पते पर रहता ही नहीं है। कई मरीजों के गलत पतों की वजह से कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बहुत खराब थी मरीज की स्थिति नुसरत जहां को इलाज के लिए जिस वक्त यहां लाया गया था, उनकी स्थिति बहुत खराब थी। डेंगू की पुष्टि के लिए एलाइजा टेस्ट कराया था जो पॉजिटिव आया। - डॉ. रविंद्र गुलाटी, बंसल अस्पताल

पिछले साल से भयावह हालात
 

  • 2019 में मरीज संख्या- 1200
  • 2018 में मरीज संख्या- 738

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें