• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • So far 5 people have died due to acute Lu's grip; Can get relief from hot heat after two days

मौसम अपडेट / लू लगने से 5 लोगों की मौत; दो दिन बाद मिल सकती है तेज गर्मी से राहत



भोपाल के मौसम केंद्र में लगा सन रिकाॅर्डर। मौसम केंद्र यहां पर एक नीली पट्टी लगाकर तापमान की तीव्रता की जांच करता है। भोपाल के मौसम केंद्र में लगा सन रिकाॅर्डर। मौसम केंद्र यहां पर एक नीली पट्टी लगाकर तापमान की तीव्रता की जांच करता है।
X
भोपाल के मौसम केंद्र में लगा सन रिकाॅर्डर। मौसम केंद्र यहां पर एक नीली पट्टी लगाकर तापमान की तीव्रता की जांच करता है।भोपाल के मौसम केंद्र में लगा सन रिकाॅर्डर। मौसम केंद्र यहां पर एक नीली पट्टी लगाकर तापमान की तीव्रता की जांच करता है।

  • भीषण गर्मी की वजह से स्कूल शिक्षा विभाग ने अवकाश बढ़ाकर 23 जून किया
  • मौसम विभाग ने प्रदेश के 23 जिलों में तीव्र लू का रेड अलर्ट जारी कर दी चेतावनी 

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2019, 06:30 PM IST

भोपाल. प्रचंड गर्मी और लू ने समूचे प्रदेश को अपने प्रभाव में ले लिया है और ऐसे हालात आने दो दिनों तक और बने रह सकते हैं। प्रदेश में तीव्र लू की चपेट में आने से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें श्योपुर जिले में तीन, जबलपुर, सतना और भोपाल में एक-एक व्यक्ति को लू ने अपना शिकार बनाया है।

 

तेज गर्मी और लू को देखते हुए प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने 23 जून तक सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अवकाश बढ़ा दिए हैं। वहीं बुरहानपुर में ताप्ती नदी भीषण गर्मी के चलते सूख गयी है।

 

सतना में चौकीदार की मौत 

एनीकट में तैनात नगर निगम के एक चौकीदार छोटेलाल मल्लाह की सोमवार को मौत हो गई। माना जा रहा है कि उनकी मौत लू लगने से हुई है। छोटेलाल को बेचैनी की शिकायत पर इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया है, लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। 

 

दो दिन बाद मिल सकती थोड़ी राहत : स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि एक-दो दिन में प्रदेश के दक्षिणी हिस्से भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने का अनुमान है। इससे तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है।

 

आगे क्या : अरब सागर में आ रहे चक्रवातीय तूफान के बारे में उन्होंने बताया कि इसके 13 जून को गुजरात के तट वेरावल में टकराने की संभावना है। परिणाम स्वरूप गुजरात में तेज बारिश हो सकती है। इसका कुछ असर मप्र पर भी पड़ सकता है और तापमान में गिरावट आ सकती है, लेकिन दो दिन बाद ही गर्मी फिर तेज हो सकती है। समुद्री तूफान 15 जून को निष्क्रिय होने की संभावना है।

 

23 जिलों में तीव्र लू का अलर्ट : मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान राजधानी भोपाल समेत 23 जिलों में तीव्र लू चलने का रेड अलर्ट जारी कर लोगों को चेतावनी दी है। अन्य शहरों में रायसेन, राजगढ, खरगोन, रतलाम, शाजापुर, आगरमालवा, ग्वालियर, दतिया, गुना, भिंड, मुरैना, श्योपुर, रीवा सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहड़ोल, छतरपुर, सागर, दमोह और बैतूल शामिल हैं।

 

ये शहर भी रहेंगे लू की चपेट में : इसके अलावा प्रदेश में शेष जिलों अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, कटनी, टीकमगढ़, पन्ना, होशंगाबाद, नरसिंहपुर, विदिशा, सीहोर, हरदा, इंदौर, धार, खंडवा, उज्जैन, शिवपुरी, और अशोकनगर जिलो में लू से प्रभावित रहने की संभावना है। प्रदेश का एक मात्र पर्वतीय स्थल पचमढ़ी भी लू की चपेट में है। भोपाल शहर में शाम के समय आंशिक बादल छाने के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है। इसके अलावा अन्य कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ मानसून पूर्व की गतिविधियों में हल्की वर्षा हो सकती है।

 

सोमवार को नौगांव में 49 पहुंच गया था तापमान 
सोमवार को प्रदेश के नौगांव में पिछले 24 घंटे में पारे ने 49 डिग्री तक पहुंच गया था। स्थानीय मौसम केंद्र के मुताबिक छतरपुर जिले के नौगांव में कल पारा 49 डिग्री पर और खजुराहो में 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके साथ ही ग्वालियर 47.8, दमोह 47.2, सतना 47.1 और गुना 46.8 डग्री सेल्सियस के साथ खूब तपे। 

COMMENT