Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Crores Received From Drought Management Center I

96 तहसीलों में सूखे से निपटने केंद्र से मिले 396 करोड़ रुपए

राज्य सरकार ने 4401 करोड़ की मांग की थी।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 02, 2018, 12:50 AM IST

रायपुर.छत्तीसगढ़ में बीते खरीफ सीजन में सूखा प्रभावित 96 तहसीलों के लिए केंद्र सरकार ने 396 करोड़ रुपए की सहायता राशि मंजूर की है। हालांकि राज्य सरकार ने 4401 करोड़ की मांग की थी।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय कमेटी ने आपदा प्रभावित राज्यों के लिए राशि मंजूर
किया है। मध्यप्रदेश को 836 करोड़ रुपए दिए हैं। केंद्र के इस रुख से राज्य के अफसर सकते में हैं। केंद्र और राज्य में एक ही दल की सरकार को देखते हुए अफसरों
को 4401 करोड़ में से एक बड़ी राशि मिलने की उम्मीद थी। अब पूरे राहत पैकेज के लिए राज्य को अपने ही संसाधनों का इस्तेमाल करना होगा।
अफसरों का कहना है कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ में 700 करोड़ के पिछले बकाए को देखते हुए केंद्र ने पैकेज में कटौती की होगी। वैसे पिछले नवंबर में 96 तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित करने के बाद राज्य सरकार ने 675 करोड़ का प्रावधान कर अब तक 587 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं। वर्ष 2015-16 में भी सूखे से निपटने के लिए 6000 करोड़ की मांग की गई थी, लेकिन केंद्र ने सिर्फ 300 करोड़ दिए थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 96 thsilon mein sukhe se niptne kendr se mile 396 karoड़ rupaye
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×