--Advertisement--

जॉब्स हैं रोल मॉडल, 9 साल में लिख दी प्रोग्रािमिंग पर बुक, ऐसी है इस लड़के की स्टोरी

5 साल की उम्र में दुनिया के तकनीकी एक्स्पर्ट को चौंका देने वाले तन्मय लिख चुके हैँ कोडिंग पर किताब।

Danik Bhaskar | Jan 10, 2018, 03:52 PM IST
तन्मय बख्शी। तन्मय बख्शी।

भोपाल। 14 साल की उम्र में ज्यादातर बच्चों की दुनिया आमतौर पर स्कूल, दोस्त और खेलकूद तक ही सीमित होती है, लेकिन तन्मय बख्शी की दुनिया जरा अलग है। पांच साल की उम्र में जब बच्चे स्कूल जाना शुरू करते हैं, तब तन्मय प्रोग्रामिंग पर काम शुरू कर चुके थे। 9 साल की छोटी सी उम्र में तन्मय पहला आईओएस एप बनाकर दुनिया सबसे कम उम्र के डेवलपर में से एक हो गए थे। वे न सिर्फ कई सोर्स काेड और एप के बारे में लिख चुके हैं।

तन्मय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज स्विफ्ट पर एक टेक्स्ट बुक हैलो स्विफ्ट भी लिख चुके हैं। तन्मय बुधवार को राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय (आरजीपीवी) के कार्यक्रम Keynote special with Tanmay Bakshi में भोपाल पहुंचे हैं।

बचपन में खेल था कोडिंग, अब जुनून

-भारतीय मूल के तन्मय बख्शी 14 साल की उम्र में तकनीक की दुनिया का चमकता सितारा हैं। तन्मय की फैमिली 2004 में कनाडा का चली गई। तबसे वह ब्रैम्पटन शहर में रहते हैं। 9 साल की उम्र में iphone के लिए पहला एप बनाने वाले तन्मय 5 साल की उम्र से ही कोडिंग कर रहे हैं, जिसे वो बचपन में खेल समझते थे आज वही उनका जुनून है।


ऐसे हुई शुरुआत...
-अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर पिता और मां के लाड़ले तन्मय घर में सबसे छोटे हैं। आज वे दुनिया के सबसे छोटी उम्र के IBM वॉटसन डेवलपर हैं, TedX सहित वे apple के मुख्यालय, अमेरिका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया आदि के कई शहरों में अपने keynotes देते आये हैं।

जब एफबी-ट्वीटर पर टॉप ट्रेंड बने
-पिछले वर्ष बेंगलुरु में IBM डेवलपर कनेक्ट के दौरान 10 हज़ार कोडर्स के बीच अपने भाषण में तन्मय ने AskTanmay नामक विश्व के संभवतः पहले नैचरल लैंग्वेज क्वेश्चन आंसरिंग सिस्टम (NLQA) का खुलासा कर सबको चौंका दिया। यह बिल्कुल रॉबर्ट डाउनी जूनियर की साइंस फिक्शन फिल्म आयरनमैन के जार्विस नामक दर्शकों के चहेते कंप्यूटर-रोबोट जैसा था जो मनुष्यों के सभी काम बेहतर ढंग से करने में सक्षम है, यहां तक कि उस दिन यह दुनियाभर में चर्चा का विषय रहा, तन्मय ट्विटर-फ़ेसबुक आदि पर ट्रेंड कर रहे थे।

2011 में यूट्यूब पर शुरू किया तन्मय टीचेज


-तन्मय ने 2011 में यूट्यूब पर तन्मय टीचेज नाम से चैनल शुरू किया। इसके माध्यम से वह 1 लाख लोगों तक पहुंचना चाहते हैं। जिन्हें वह प्रोग्रामिंग और कोडिंग के बारे में सीखा सकें। उन्होंने एक टेक्स्ट बुक “Hello Swift,” लिखी है। यह नए कोडिंग और आईओएस एप डेवलपर्स के लिए काफी जानकारी भरी है।


स्टीव जाब्स हैं उनके रोल मॉडल
-तन्मय बख्शी स्टीव जाब्स को अपना रोल मॉडल मानते हैं। वह कहते हैं कि किसी भी काम को करने के लिए पैशन की जरूरत होती है। इसके बाद फिर कुछ भी मुश्किल नहीं।


तन्मय की ख्वाहिश
-तन्मय ने अपने भाषण के दौरान कहा कि वह अपनी नई किताब पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का ऑटोग्राफ लेना चाहते हैं।

मम्मी-पापा के साथ तन्मय। मम्मी-पापा के साथ तन्मय।
हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ के साथ तन्मय बख्शी। हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ के साथ तन्मय बख्शी।
तन्मय बख्शी। तन्मय बख्शी।
आईबीएम के रोबोट के साथ तन्मय । आईबीएम के रोबोट के साथ तन्मय ।
तन्मय के रोल मॉडल स्टीव जॉब्स हैं। तन्मय के रोल मॉडल स्टीव जॉब्स हैं।