--Advertisement--

##BhaskarExclusive: सैनिकों को हरियाणा में 2 करोड़, मप्र में मिल रहे सिर्फ 20 लाख

सैनिक कल्याण बोर्ड ने राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है।

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2018, 05:04 AM IST
2 million in Haryana, only 20 lakhs in MP

भोपाल. बॉर्डर पर दुश्मन के छक्के छुड़ाने वाले सैनिकों को उनकी वीरता और सेना में अच्छी सेवा के लिए मप्र में जो राशि मिलती है, वह हरियाणा से दस गुना, केरल से ढाई गुना और यूपी से डेढ़ गुना कम है। सैनिक कल्याण बोर्ड ने राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें वीरता पुरस्कारों की राशि कम से कम पांच गुना तक बढ़ाने की बात कही है।

- पश्चिम मुख्यालय (एमपी सब एरिया भोपाल) के वीएसएम जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल टीपीएस रावत की मुख्य सचिव बीपी सिंह से इस संबंध में चर्चा हो चुकी है।

- इसकी जानकारी सीएम के पीएस अशोक वर्णवाल को भी दी गई। इसके बाद प्रस्ताव बनाया गया कि शौर्य अलंकरण, उत्कृष्ट सेवा अलंकरण पाने वाले मप्र के सैनिकों को मिलने वाली राशि बढ़ाई जाए।

- प्रस्ताव में मासिक अनुदान राशि को दोगुना किए जाने की भी बात है। मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि शहीद सैनिकों के लिए एक योजना पर काम चल रहा है, जिसमें इसका जिक्र हो सकता है।

1 करोड़ की जाए परमवीर चक्र और अशोक चक्र की राशि

वीरता पुरस्कारों ‘चक्र’ श्रेणी तथा सेवा पुरस्कारों की श्रेणी में सहायता राशि पांच गुना तक बढ़ाने का प्रस्ताव सैनिक कल्याण बोर्ड ने दिया है। इसमें परमवीर चक्र और अशोक चक्र की राशि 20 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रुपए करने, महावीर चक्र व कीर्ति चक्र की राशि 12 लाख से बढ़ाकर साठ लाख करने तथा वीर चक्र व शौर्य चक्र की राशि 8 लाख से बढ़ाकर 40 लाख रुपए करने का प्रपोजल है। युद्ध सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल की श्रेणियों में भी राशि पांच गुना करने की बात की गई है। सिर्फ सेना मेडल या नौ सेना या वायु सेना में मिलने वाली राशि के बारे में बोर्ड का कहना है कि इसे 12 हजार से बढ़ाकर 2.50 लाख किया जाए।

20 लाख रु. है अभी परमवीर चक्र और अशोक चक्र के लिए राशि

12 लाख रु. है अभी महावीर चक्र व कीर्ति चक्र के लिए राशि

कम है मासिक अनुदान

- ब्रिगेडियर रामनारायण विनायक (सेवानिवृत्त) ने कहा है कि जो मासिक अनुदान मिलता है वह वाकई कम है। मप्र में भी कई सैनिक हैं।

मसलन कीर्ति चक्र पाने वाले देवाशीष शर्मा समेत कई लोग रहे। राशि बढ़ती तो यह सैनिकों के लिए अच्छा होगा।

अभी निर्णय नहीं हुआ, विचार चल रहा है
- सेना में वीरता पुरस्कार और सेवा मेडल पाने वाले मप्र के लोगों के लिए राज्य सरकार को आर्थिक सहायता राशि बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है, विचार चल रहा है।
- ब्रिगेडियर आरएस नौटियाल (रिटा.), डायरेक्टर, राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड

2 million in Haryana, only 20 lakhs in MP
X
2 million in Haryana, only 20 lakhs in MP
2 million in Haryana, only 20 lakhs in MP
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..