Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News »News» Jet Steam Reverses Wind Chill In Mp

जेट स्टीम ने बदला सर्द हवा का रुख, दिन और रात के तापमान में हुआ इजाफा

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 08:22 PM IST

शहर में गुरुवार रात से अचानक मौसम के तेवर बदल गए। रात के तापमान में करीब दो डिग्री का इजाफा हो गया।
जेट स्टीम ने बदला सर्द हवा का रुख, दिन और रात के तापमान में हुआ इजाफा

भोपाल। शहर में गुरुवार रात से अचानक मौसम के तेवर बदल गए। रात के तापमान में करीब दो डिग्री का इजाफा हो गया। दस दिन से ठंड से ठिठुर रही राजधानी को थोड़ी राहत मिली है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आसमान में चल रही जेट स्टीम यानी तेज गर्म हवा ने उत्तर से आ रही सर्द हवा का रुख ही बदल दिया। इस वजह से तापमान में इजाफा हुआ। शहर में दस दिन बाद रात का तापमान 10 डिग्री पार पहुंचा है। दिन के तापमान में भी इजाफा हुआ है।

-रात का पारा पिछले मंगलवार से 8 से 10 डिग्री के बीच बना हुआ था। सीजन में ऐसा पहली बार हुआ था। दस दिन पहले मंगलवार को तापमान 14.6 से 4 डिग्री लुढ़ककर 10.6 डिग्री पर आया था। उसके बाद से ही शहर में रात का तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा था। इस दौरान तापमान 8.8 डिग्री तक भी पहुंचा। तीन दिन पारा 10 डिग्री पर रहा। दो दिन रात का तापमान 9 डिग्री से कम रहा। शुक्रवार को रात का तापमान 10.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 1.8 डिग्री का इजाफा हुआ। गुरुवार को रात का तापमान 9.0 डिग्री दर्ज किया गया था। शुक्रवार को दिन का तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें सिर्फ 0.4 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई।

हवा का रुख बदला, इसलिए बढ़ा तापमान
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि पश्चिमी मप्र में जमीन से 7.5 किमी ऊपर जेट स्टीम यानी तेज गति से गर्म हवा चल रही है। इसने उत्तर से आ रही सर्द हवा का रुख बदल दिया है। इस वजह से तापमान में इजाफा हुआ है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: jet steam ne badla srd hvaa ka rukh, din aur raat ke taapmaan mein hua ijaafaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×