--Advertisement--

जेट स्टीम ने बदला सर्द हवा का रुख, दिन और रात के तापमान में हुआ इजाफा

शहर में गुरुवार रात से अचानक मौसम के तेवर बदल गए। रात के तापमान में करीब दो डिग्री का इजाफा हो गया।

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 08:22 PM IST
Jet steam reverses wind chill in mp

भोपाल। शहर में गुरुवार रात से अचानक मौसम के तेवर बदल गए। रात के तापमान में करीब दो डिग्री का इजाफा हो गया। दस दिन से ठंड से ठिठुर रही राजधानी को थोड़ी राहत मिली है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आसमान में चल रही जेट स्टीम यानी तेज गर्म हवा ने उत्तर से आ रही सर्द हवा का रुख ही बदल दिया। इस वजह से तापमान में इजाफा हुआ। शहर में दस दिन बाद रात का तापमान 10 डिग्री पार पहुंचा है। दिन के तापमान में भी इजाफा हुआ है।

-रात का पारा पिछले मंगलवार से 8 से 10 डिग्री के बीच बना हुआ था। सीजन में ऐसा पहली बार हुआ था। दस दिन पहले मंगलवार को तापमान 14.6 से 4 डिग्री लुढ़ककर 10.6 डिग्री पर आया था। उसके बाद से ही शहर में रात का तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा था। इस दौरान तापमान 8.8 डिग्री तक भी पहुंचा। तीन दिन पारा 10 डिग्री पर रहा। दो दिन रात का तापमान 9 डिग्री से कम रहा। शुक्रवार को रात का तापमान 10.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 1.8 डिग्री का इजाफा हुआ। गुरुवार को रात का तापमान 9.0 डिग्री दर्ज किया गया था। शुक्रवार को दिन का तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें सिर्फ 0.4 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई।

हवा का रुख बदला, इसलिए बढ़ा तापमान
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि पश्चिमी मप्र में जमीन से 7.5 किमी ऊपर जेट स्टीम यानी तेज गति से गर्म हवा चल रही है। इसने उत्तर से आ रही सर्द हवा का रुख बदल दिया है। इस वजह से तापमान में इजाफा हुआ है।

X
Jet steam reverses wind chill in mp
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..