--Advertisement--

सीएम शिवराज बोले- पत्रकारों की सुरक्षा का कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी

मीडिया महोत्सव-2018 में सीएम ने रखे विचार

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 01:21 AM IST
सीएम मीडिया महोत्सव 2018 के अंतर्गत आयोजित ''भारत की सुरक्षा, मीडिया, विज्ञान एवं तकनीकी की भूमिका' विषय पर आयोजित सत्र को संबोधित कर रहे थे। सीएम मीडिया महोत्सव 2018 के अंतर्गत आयोजित ''भारत की सुरक्षा, मीडिया, विज्ञान एवं तकनीकी की भूमिका' विषय पर आयोजित सत्र को संबोधित कर रहे थे।

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वे रविवार को मप्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, नेहरू नगर में आयोजित मीडिया महोत्सव 2018 के तहत ‘भारत की सुरक्षा : मीडिया विज्ञान एवं तकनीकी की भूमिका’ विषय पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। चौहान ने कहा कि व्यापक अर्थों में महिलाओं, किसानों, श्रमिकों और गरीबों की सुरक्षा भी राष्ट्रीय सुरक्षा में शामिल है। वर्तमान दौर में मीडिया की जिम्मेदारी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि बेटियों के सम्मान से खिलवाड़ करने वालों के मानव अधिकार नहीं होते।


- महोत्सव के समापन सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि भारत की सुरक्षा की जितनी जिम्मेदारी शासन- प्रशासन और सुरक्षाबलों की है, उतनी ही जिम्मेदारी पत्रकारों की भी है। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर रिपोर्टिंग में बरती जाने वाली कोताही कितनी भारी पड़ सकती है यह हम 2008 में मुंबई हमले के समय देख चुके हैं।

- इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के सदस्य इंद्रेश कुमार ने कहा कि भारत एकता, शांति और अहिंसा का पक्षधर है। यहां गोलीबारी की जगह नहीं है।

- वरिष्ठ विचारक और चिंतक केएन गोविंदाचार्य ने कहा कि भारत को पश्चिमी नजरिए से नहीं भारत के नजरिए से देखना चाहिए, इसलिए मीडिया को सही बोलना चाहिए।

- आयोजन समिति के अध्यक्ष एसके राउत ने आभार व्यक्त किया और आयोजक अनिल सौमित्र ने स्वागत भाषण दिया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर श्री निखिल दवे की किताब ''अंतस यात्रा'' और श्री ओम प्रकाश की किताब 'सृजन समुच्चय' का लोर्कापण किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर श्री निखिल दवे की किताब ''अंतस यात्रा'' और श्री ओम प्रकाश की किताब 'सृजन समुच्चय' का लोर्कापण किया।
इस अवसर पर प्रतिष्ठित विचारक के एन गोविंदाचार्य, वरिष्ठ पत्रकार गिरीश उपाध्याय, शिव अनुराग पटैरिया, कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी और बड़ी संख्या में मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रतिष्ठित विचारक के एन गोविंदाचार्य, वरिष्ठ पत्रकार गिरीश उपाध्याय, शिव अनुराग पटैरिया, कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी और बड़ी संख्या में मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।