--Advertisement--

खुदाई के दौरान निकलने लगे चांदी के सिक्के, लोग झपट कर ऐसे लगे भागने

कुरावर कस्बे में मंगलवार को ट्यूबवेल लगाने के दौरान 100 साल पुराने चांदी के सिक्के जमीन में से निकले।

Dainik Bhaskar

Jan 31, 2018, 01:11 AM IST
ट्यूबवेल लगाने के दौरान 100 साल पुराने चांदी के सिक्के जमीन में से निकले। ट्यूबवेल लगाने के दौरान 100 साल पुराने चांदी के सिक्के जमीन में से निकले।

नरसिंहगढ़ (भोपाल). कुरावर कस्बे में मंगलवार को ट्यूबवेल लगाने के दौरान 100 साल पुराने चांदी के सिक्के जमीन में से निकले। वहां मौजूद लोग कई सिक्कों को लेकर भाग गए। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने उस इलाके को सील किया और 3 सिक्कों को जब्त कर उनका पंचनामा बनाया। पुलिस के मुताबिक ले जाए गए सिक्कों को वापस लाने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है। ट्यूबबेल लगाने के दौरान मिले सिक्के...

- दरअसल, नगर के वार्ड 10 और 11 के बीच एक पुराना मकान है, जो पीडब्ल्यूडी की प्रॉपर्टी है। इसे तोड़ कर इस जगह पर नगर परिषद ने ट्यूबवेल लगाना शुरू किया था।

- मंगलवार को जब ट्यूबवेल लगाया जा रहा था तब करीब 90 फीट की खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के निकलने लगे। मौके पर मौजूद लोगों ने सिक्कों को झपट कर भागना शुरू कर दिया।

- इसी दौरान पुलिस को सूचना दी गई। तब टीआई सुरेंद्र सिंह यादव, नायब तहसीलदार और पुलिस प्रशासन का स्टाफ मौके पर पहुंचा।

- मौके से 3 सिक्कों को जब्त कर पंचनामा बनाया गया। इन तीनों सिक्कों पर सन 1912, 1913 और 1918 के वर्ष अंकित हैं।

जो सिक्के ले गए हैं उनसे हम वापस लेंगे
- टीआई के मुताबिक, खुदाई में मिले सिक्के शासकीय संपत्ति हैं। जो लोग खुदाई में से निकले सिक्कों को ले गए हैं,उनसे उन्हें वापस लिया जाएगा। इसके लिए हम वैधानिक कार्यवाही कर रहे हैं ।

सभी सिक्कों पर जॉर्ज पंचम की तस्वीर
- पुलिस ने चांदी के जिन सिक्कों को जब्त किया है ,उन सभी पर इंग्लैंड के तत्कालीन शासक जॉर्ज पंचम की तस्वीर बनी हुई है। बुजुर्गों के मुताबिक पुराने समय में सोने चांदी के सिक्कों को घर की जमीन में गाड़कर रखने का चलन था। कई लोग घर से हटकर भी सुनसान जगहों पर या किसी पेड़ के नीचे सिक्के गाड़ दिया करते थे। जरूरत पड़ने पर या तो वे खुद उन्हें निकाल लेते थे या फिर अपने आखिरी समय में अपने परिजनों को इस बारे में बता देते थे। कई लोग यह दोनों काम नहीं कर पाते थे तो सिक्के जमीन में ही दबे रह जाते थे। संभवतः यह सिक्के भी इसी तरह की किसी एक कहानी का हिस्सा रहे होंगे।

इंग्लैंड के तत्कालीन शासक जॉर्ज पंचम की तस्वीर बनी हुई है इंग्लैंड के तत्कालीन शासक जॉर्ज पंचम की तस्वीर बनी हुई है
पुलिस ने 3 सिक्कों को जब्त कर पंचनामा बनाया गया। इन तीनों सिक्कों पर सन 1912, 1913 और 1918 के वर्ष अंकित हैं। पुलिस ने 3 सिक्कों को जब्त कर पंचनामा बनाया गया। इन तीनों सिक्कों पर सन 1912, 1913 और 1918 के वर्ष अंकित हैं।
X
ट्यूबवेल लगाने के दौरान 100 साल पुराने चांदी के सिक्के जमीन में से निकले।ट्यूबवेल लगाने के दौरान 100 साल पुराने चांदी के सिक्के जमीन में से निकले।
इंग्लैंड के तत्कालीन शासक जॉर्ज पंचम की तस्वीर बनी हुई हैइंग्लैंड के तत्कालीन शासक जॉर्ज पंचम की तस्वीर बनी हुई है
पुलिस ने 3 सिक्कों को जब्त कर पंचनामा बनाया गया। इन तीनों सिक्कों पर सन 1912, 1913 और 1918 के वर्ष अंकित हैं।पुलिस ने 3 सिक्कों को जब्त कर पंचनामा बनाया गया। इन तीनों सिक्कों पर सन 1912, 1913 और 1918 के वर्ष अंकित हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..