Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News »News» Fire Planted Last 6 Months To Clear Tons Of Garbage

​भानपुर खंती : 6 माह में डले 1.80 लाख टन कचरे से निजात के लिए लगाई आग

Bhaskar News | Last Modified - Feb 03, 2018, 05:32 AM IST

एक, यह एकसाथ करीब 25 जगहों पर लगी, जो कि पहली बार हुआ।
​भानपुर खंती : 6 माह में डले 1.80 लाख टन कचरे से निजात के लिए लगाई आग

भोपाल.भानपुर खंती में सोमवार देर शाम लगी आग शुक्रवार को पांचवें दिन भी धधकती रही। यह आग खंती में आमतौर पर लगने वाली छोटी-मोटी आग से दो मायनों में अलग है। एक, यह एकसाथ करीब 25 जगहों पर लगी, जो कि पहली बार हुआ। इससे साजिश के अंदेशे को बल मिलता है।

- दूसरा, आग बरसों से पड़े कचरे के ढेर की बजाय पिछले 6 माह में डंप किए गए कचरे में लगी। जबकि मीथेन गैस पुराने कचरे में ढेरों के नीचे से अपना असर दिखाती है और आग का कारण बनती है।

- यह बातें दैनिक भास्कर की पड़ताल में सामने आई हैं। निगम के सूत्रों के मुताबिक भी यह आग कोई हादसा नहीं, बल्कि साजिश के तहत लगाई गई है। आग लगाने वालों को खंती में जमा कचरे की पूरी तकनीकी जानकारी थी।

- खंती से जुड़े एक नगर निगम कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अगस्त 2017 से शहर का सारा कचरा पातरा नाले के किनारे वाले क्षेत्र में ही डाला जा रहा था। शहर से करीब एक टन कचरा प्रतिदिन खंती पहुंचता था। ऐसे में इन छह महीनों में करीब एक लाख 80 हजार टन कचरा यहां डाला गया था।

खंती में कभी नहीं लगी ऐसी आग

- खंती में मौजूद रहने वाले निगमकर्मियों की मानें तो खंती में आग लगना काेई नई बात नहीं है। लेकिन, एेसा तो पहली बार हुआ है कि 24-25 जगहों पर एक साथ आग लगी हो। खंती में कचरा बीनने वाले विष्णु परमार ने बताया कि ऐसा कभी नहीं हुआ कि एक-दो घंटे में इतनी बड़ी आग लग जाए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ​bhaanpur khnti : 6 maah mein dle 1.80 laakh tn kchre se nijaat ke liye lagayi aag
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×