--Advertisement--

कोहरे ने रोकी रफ्तार , ​ट्रेनें 18 घंटे तक लेट, लेकिन नहीं लग रहीं एंटी फॉग डिवाइस

उत्तर भारत में कोहरा पड़ते ही दिल्ली तरफ से आने वाली ट्रेनों की लेटलतीफी शुरू हो जाती है।

Dainik Bhaskar

Jan 03, 2018, 07:18 AM IST
Fog stopped, trains littered but not seen anti-fog device

भोपाल . उत्तर भारत में कोहरा पड़ते ही दिल्ली तरफ से आने वाली ट्रेनों की लेटलतीफी शुरू हो जाती है। इस बार भी कुछ ट्रेनें 18 घंटे तक की देरी से चल रही हैं। ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक न लगे इसलिए पिछले कुछ सालों से एंटी फॉग डिवाइस लगाने की बात रेलवे प्रबंधन करता आ रहा है लेकिन इस पर कोई अमल नहीं हुआ। नतीजा, यात्री पहले की तरह ही स्टेशनों पर परेशान होते दिखाई दे रहे हैं।


- यदि शीतलहर के दौरान ट्रेनों की औसत रफ्तार देखें तो वह दिल्ली से लेकर बीना तक करीब 45 किमी प्रति घंटे तक रह जाती है। जबकि आम दिनों में यह ट्रेनें इसी रूट पर 80 से 90 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से चलती हैं। यानी ट्रैक एक दम ठीक है, केवल मौसम की बेरुखी ने इनकी रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है।

दिल्ली से बीना के बीच ट्रेनों की औसत स्पीड 40 से 50 किमी प्रति घंटे ही रह गई

कोहरा ज्यादा इसलिए ट्रेनें ज्यादा लेट
मौसम केंद्र के पूर्व डायरेक्टर डॉ. डीपी दुबे का कहना है कि इस बार उत्तर भारत से आने वाली हवाओं में नमी व ठंडक ज्यादा है। इस कारण कोहरा ज्यादा पड़ रहा है। जहां ज्यादा नमी होती है, वहां कोहरा ज्यादा डेंस होता है। पिछले साल नमी व ठंडक कम होने के कारण कोहरा कुछ कम रहा। जब विजिबिलिटी एक किमी से कम हो जाती है, उसे डेंस कोहरा कहते हैं। इन दिनों ऐसे ही हालात बन रहे हैं।

एक्सपर्ट व्यू नई तकनीक का उपयोग हो
- रेलवे के रिटायर्ड एओएम सीएस शर्मा के अनुसार लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग कर कोहरे के बीच ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। हालांकि टेक्नोलॉजी महंगी होने के कारण रेल मंत्रालय को इसका उपयोग करना संभव नहीं हो पा रहा है। वहीं, यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखना भी जरूरी होता है। इसलिए ट्रेनों की रफ्तार को सीमित रखा जाता है।

श्रीधाम हफ्ते में दो दिन कैंसिल

- कोहरे के कारण 12191 जबलपुर-नई दिल्ली श्रीधाम 7 फरवरी 2018 तक प्रति बुधवार जबलपुर से नहीं चलेगी। 12192 नई दिल्ली-जबलपुर श्रीधाम एक्सप्रेस को 8 फरवरी तक प्रति गुरुवार नहीं चलाया जाएगा।

सचखंड, गोंडवाना ज्यादा लेट

इस साल के नवंबर व दिसंबर के आंकड़े देखें ताे सचखंड व गोंडवाना एक्सप्रेस ही सबसे ज्यादा लेट हुई हैं।

...और इधर

जेट की फ्लाइट कैंसिल

- दिल्ली में मौसम की खराबी के चलते मंगलवार को जेट एयरवेज ने दिल्ली-भोपाल-दिल्ली के बीच संचालित फ्लाइट को कैंसिल कर दिया। इस वजह से फ्लाइट से जाने वाले करीब 60 यात्रियों को परेशान होना पड़ा। कुछ यात्रियों ने टिकट कैंसिल करवा लिए। वहीं, करीब 20 यात्रियों को एअर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली भेजा गया।

- यह फ्लाइट सुबह सवा सात बजे आकर पौने आठ बजे वापस दिल्ली जाती है। जेट के स्टेशन मैनेजर मलय जैन ने बताया कि फ्लाइट कैंसिल किए जाने की सूचना साेमवार रात में दे दी गई थी।

X
Fog stopped, trains littered but not seen anti-fog device
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..