--Advertisement--

IPS ने कहा- मनचला परेशान करे तो थप्पड़ मार दो, यही होगा आपका जवाब

राजधानी समेत प्रदेशभर के 1091 थानों में एकसाथ महिला सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2018, 03:12 AM IST
पुलिस कंट्रोल रूम से बुधवार को दोपहर आईजी प्रसाद ने महिला सुरक्षा के लिए शक्ति स्क्वाॅड को हरी झंडी  दिखाकर शहर मे रवाना किया । पुलिस कंट्रोल रूम से बुधवार को दोपहर आईजी प्रसाद ने महिला सुरक्षा के लिए शक्ति स्क्वाॅड को हरी झंडी दिखाकर शहर मे रवाना किया ।

भोपाल. महिलाएं और बच्चियां अक्सर शुरुआती बदतमीजी को छोटी बात मानकर नजरअंदाज कर देती हैं। इससे आरोपी का मनोबल बढ़ता है। पहली गलती पर ही यदि उसे थप्पड़ मार दें तो यही महिला या बच्ची का कड़क जवाब होगा। यदि उसे मार नहीं सकते तो इतना शोर मचाएं कि वह भागने पर मजबूर हो जाए। आईजी जयदीप प्रसाद ने छोला मंदिर दशहरा मैदान में महिला सुरक्षा पर आयोजित कार्यक्रम में बुधवार को कही।


राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर राजधानी समेत प्रदेशभर के 1091 थानों में एकसाथ महिला सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भोपाल में बड़े कार्यक्रम के लिए छोला मंदिर और अयोध्या नगर थानों को चुना गया। ये दोनों थाना क्षेत्र ऐसे हैं, जहां झुग्गियों की संख्या ज्यादा है। दोनों ही कार्यक्रम में आयुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग जयश्री कियावत, एडीजी अरुणा मोहन राव, आईजी समेत जिले के पुलिस अफसर शामिल हुए।

शहर में निकली शक्ति स्क्वॉड, स्कूल-कॉलेजों के आसपास रखेंगी पैनी नजर

महिला या युवतियों से छेड़छाड़ की शिकायत मिलते ही अब महिला शक्ति स्क्वॉड मौके पर पहुंचेगा। शहर के चारों पुलिस जोन में महिला पुलिसकर्मियों के आठ सदस्यीय दल ने बुधवार से काम शुरू किया। पुलिस कंट्रोल रूम से आईजी ने झंडी दिखाकर स्क्वॉड को रवाना किया। दाहिने बाजू पर लाल रंग के कपड़े पर शक्ति लिखा है। स्क्वॉड महिला मैत्री गर्ल्स हॉस्टल, स्कूल-कॉलेज और ऐसे स्थानों पर घूमना होगा, जहां महिलाओं का आवागमन ज्यादा है।

बच्चों का रिजल्ट बिगड़ रहा है तो उसकी वजह पर जाएं

कमिश्नर महिला एवं बाल विकास विभाग जयश्री कियावत ने कहा कि बच्ची या बच्चा छुट्टी होने के बाद भी देर से लौटा है, अचानक उसका रिजल्ट बिगड़ने लगा है। शरीर पर कहीं भी चोट के निशान दिखते हैं तो उसकी वजह तलाशने पर ध्यान दें। बाल विवाह का दोषी केवल परिजन नहीं बल्कि पंडित, बैंड वाले, हलवाई और शादी में शामिल हर व्यक्ति बन सकता है।

परिचित होते हैं आरोपी :

इस मौके पर एडीजी अरुणा मोहन राव ने कहा कि बच्चों को ऐसी परवरिश दें कि वे अपनी बात कह सकें। बच्चों से शोषण मामलों में 98% आरोपी परिचित ही होते हैं।

फिल्म कोमल से समझाई बात

कार्यक्रमों में बच्चों और महिलाओं को मजिस्ट्रेट ने विधिक साक्षरता भी दी। दस मिनट की कार्टून फिल्म कोमल के जरिए बच्चों के शोषण के बारे में परिजनों को बताया गया।

आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...

आई जी प्रसाद को कई मेडल मिल चुके हैं। आई जी प्रसाद को कई मेडल मिल चुके हैं।
राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर राजधानी समेत प्रदेशभर के 1091 थानों में एकसाथ महिला सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर राजधानी समेत प्रदेशभर के 1091 थानों में एकसाथ महिला सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
भोपाल में बड़े कार्यक्रम के लिए छोला मंदिर और अयोध्या नगर थानों को चुना गया। भोपाल में बड़े कार्यक्रम के लिए छोला मंदिर और अयोध्या नगर थानों को चुना गया।
इवेंट में दीप जलाते हुए IG और DIG। इवेंट में दीप जलाते हुए IG और DIG।
लेडी पुलिस। लेडी पुलिस।
दोनों ही कार्यक्रम में आयुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग जयश्री कियावत, एडीजी अरुणा मोहन राव, आईजी समेत जिले के पुलिस अफसर शामिल हुए। दोनों ही कार्यक्रम में आयुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग जयश्री कियावत, एडीजी अरुणा मोहन राव, आईजी समेत जिले के पुलिस अफसर शामिल हुए।
X
पुलिस कंट्रोल रूम से बुधवार को दोपहर आईजी प्रसाद ने महिला सुरक्षा के लिए शक्ति स्क्वाॅड को हरी झंडी  दिखाकर शहर मे रवाना किया ।पुलिस कंट्रोल रूम से बुधवार को दोपहर आईजी प्रसाद ने महिला सुरक्षा के लिए शक्ति स्क्वाॅड को हरी झंडी दिखाकर शहर मे रवाना किया ।
आई जी प्रसाद को कई मेडल मिल चुके हैं।आई जी प्रसाद को कई मेडल मिल चुके हैं।
राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर राजधानी समेत प्रदेशभर के 1091 थानों में एकसाथ महिला सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर राजधानी समेत प्रदेशभर के 1091 थानों में एकसाथ महिला सम्मान, सुरक्षा, स्वरक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
भोपाल में बड़े कार्यक्रम के लिए छोला मंदिर और अयोध्या नगर थानों को चुना गया।भोपाल में बड़े कार्यक्रम के लिए छोला मंदिर और अयोध्या नगर थानों को चुना गया।
इवेंट में दीप जलाते हुए IG और DIG।इवेंट में दीप जलाते हुए IG और DIG।
लेडी पुलिस।लेडी पुलिस।
दोनों ही कार्यक्रम में आयुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग जयश्री कियावत, एडीजी अरुणा मोहन राव, आईजी समेत जिले के पुलिस अफसर शामिल हुए।दोनों ही कार्यक्रम में आयुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग जयश्री कियावत, एडीजी अरुणा मोहन राव, आईजी समेत जिले के पुलिस अफसर शामिल हुए।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..