--Advertisement--

अब ट्रेनों में महिला कोटे की बची सीटें जनरल पैसेंजर्स को होंगी अलॉट, इन ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा

इस कोटे का लाभ उन्हीं महिला यात्रियों को मिलेगा, जो अकेली अथवा महिलाओं का ग्रुप बनाकर सफर करती है।

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 11:05 PM IST
46 ट्रेनों के लिए महिला कोटे की 46 ट्रेनों के लिए महिला कोटे की

भोपाल. देश की 46 ट्रेनों में महिला कोटे के तहत आरक्षित सीट अब सामान्य यात्रियों को आवंटित की जा सकेगी। पहला चार्ट बनने के बाद कोटे की खाली सीटों के आवंटन में महिलाओं और सीनियर सिटीजन को प्राथमिकता दी जाएगी। लेकिन, इस कोटे का लाभ उन्हीं महिला यात्रियों को मिलेगा, जो अकेली अथवा महिलाओं का ग्रुप बनाकर सफर करती है। पति, भाई, पिता और रिश्तेदारों के साथ सफर करने वाली महिला यात्रियों को महिला कोटे की खाली सीट आवंटित नहीं की जाएगी। रेलवे के इस आदेश का फायदा भोपाल से गुजरने वाली 13 ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं और सीनियर सिटीजन को होगा।


पहले महिलाओं और फिर सीनियर सिटीजन को प्राथमिकता

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि पहले चरण में भोपाल एक्सप्रेस सहित 46 ट्रेनों के लिए महिला कोटे की सीट अन्य को आवंटित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें रेलवे अफसरों को महिला कोटे की सीटें आवंटित करते समय महिलाओं और सीनियर सिटीजन को क्रमश: प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ट्रेनों में कई बार पहला रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद महिला कोटे की एक तिहाई सीटें खाली रह जाती हैं। यह सीटें रेलवे के टीटीई रनिंग ट्रेन में मनमर्जी से सभी श्रेणियों के यात्रियों को आवंटित कर देते थे। नई व्यवस्था में टीटीई ऐसा नहीं कर सकेंगे।


वेटिंग लिस्ट वाली 390 यात्रियों को होगा फायदा
रेलवे बोर्ड के अफसरों ने बताया कि महिला कोटे की खाली सीटें दूसरी श्रेणियों के यात्रियों को आवंटित किए जाने के फैसले का फायदा भोपाल से गुजरने वाली 13 ट्रेनों में वेटिंग टिकिट पर सफर करने वाले 390 यात्रियों को होगा। राजधानी से गुजरने वाली 13 ट्रेनों में महिला कोटे के तहत करीब 1300 सीटें आरक्षित हैं, जिनमें से 390 सीटें अक्सर खाली रह जाती हैं।

यह हैं ट्रेनें:
केरल एक्सप्रेस, कर्नाटक एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति श्रेणी की दो गाडिय़ां, दक्षिण एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, कुशी नगर एक्सप्रेस, गोरखपुर सुपर फास्ट एक्सप्रेस, प्रतापगढ़ एक्सप्रेस और चेन्नई-जयपुर एक्सप्रेस समेत 46 ट्रेनें।

X
46 ट्रेनों के लिए महिला कोटे की 46 ट्रेनों के लिए महिला कोटे की
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..