--Advertisement--

लेडीज टॉयलेट में लगाया मेल का बोर्ड, गलती पकड़ाई तो कहा साॅरी सर गलती हाे गई

पर्यवेक्षक ने शहर के क्षेत्रों का करीब 10 घंटे तक निरीक्षण किया।

Danik Bhaskar | Jan 06, 2018, 06:30 AM IST
हरदा। बालिका शौचालय पर लिखा पुरुष …प्रधानपाठक से सवाल पूछते पर्यवेक्षक। हरदा। बालिका शौचालय पर लिखा पुरुष …प्रधानपाठक से सवाल पूछते पर्यवेक्षक।

हरदा. केंद्र से आए ओडीएफ कार्यक्रम के पर्यवेक्षक आशीष शर्मा ने शहर के स्कूलों के शौचालयों, गंदी व निचली बस्तियों का जायजा लिया। उन्होंने स्कूलों में बालक-बालिकाओं के शौचालय में साफ-सफाई, पानी की स्थिति देखी। प्राथमिक शाला कुलहरदा में पर्यवेक्षक को बालकों के शौचालय में बालिकाओं के शौचालय का बोर्ड मिला। गड़बड़ी सामने आते ही प्रधानपाठक अनिल जोशी ने कहा साॅरी सर, गलती से हो गया। उन्होंने स्कूलों के शौचालय सहित अन्य स्थानों के फोटो भी लिए। पर्यवेक्षक ने शहर के क्षेत्रों का करीब 10 घंटे तक निरीक्षण किया।


पर्यवेक्षक शर्मा नपा के अधिकारियों के साथ सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय पहुंचे। उन्होंने स्कूल में बालक-बालिकाओं के शौचालय और साफ-सफाई देखी। प्राचार्य रामनाथ राम से सेप्टिक टैंक की जानकारी ली। इसके अलावा कुछ कागज भी चेक किए। पर्यवेक्षक ने शासकीय स्कूल कुलहरदा में परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था देखी। स्कूल के बगल से निकल रही नाली व रैन बसेरा के खुले पाइप के फोटो खींचे। इसी बीच उन्होंने बालकों के शौचालय में सफाई देखी। उन्होंने प्रधान पाठक जोशी से छात्राओं के शौचालय की जानकारी ली तो कहा छात्राएं इसी में आती हैं। लेकिन गलती समझ आने पर उन्हाेंने दूसरे शौचालय की जानकारी दी। लेकिन बालिकाओं के इस शौचालय पर भी पुरुष शौचालय का बोर्ड चस्पा था। इस दौरान शौचालय के नल भी बंद मिले। इसके अलावा पर्यवेक्षक शर्मा ने स्कूल की पेयजल टंकियों से पानी सप्लाई सहित अन्य व्यवस्थाएं देखीं।


निचली बस्तियों में देखी व्यवस्था
पर्यवेक्षक शर्मा ने नया बस स्टैंड के सार्वजनिक शौचालय के बाद बस स्टैंड के पीछे की झुग्गी बस्ती, वार्ड क्रमांक एक, मानपुरा, इमलीपुरा की झुग्गी व गंदी बस्तियों और पेड़ी घाट का निरीक्षण किया। उन्होंने फोटो खींचकर अपलोड भी किया।

निगरानी के लिए पुलिसकर्मी के साथ तैनात रहे कर्मचारी

ओडीएफ टीम के पर्यवेक्षक के दौरे की खबर के साथ ही प्रशासन ने निचली बस्तियों में पुलिसकर्मियों के साथ कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी। ताकि कोई खुले में शौच न जा सके। प्रशासन ने दूध डेयरी, नहर किनारे, मानपुरा नदी किनारे, पेड़ी घाट, वार्ड क्रमांक एक सहित अन्य निचली बस्तियों में पुलिसकर्मियों की दिनभर ड्यूटी रही।

हरदा। कुलहरदा स्कूल में पेयजल टंकी का नल चालू कर पड़ताल करते पर्यवेक्षक। हरदा। कुलहरदा स्कूल में पेयजल टंकी का नल चालू कर पड़ताल करते पर्यवेक्षक।