--Advertisement--

बुदनी-होशंगाबाद के बीच नर्मदा नदी पर बनेगा एक और ब्रिज

भोपाल से होशंगाबाद के बीच ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए सेतु निगम 55 करोड़ से नर्मदा पर ब्रिज बनाएगा।

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2018, 04:09 AM IST
on river Narmada bridge between Budni-Hoshangabad

होशंगाबाद (भोपाल) . भोपाल से होशंगाबाद के बीच ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए सेतु निगम 55 करोड़ से नर्मदा पर ब्रिज बनाएगा। औबेदुल्लागंज से बैतूल तक बन रहे फोरलेन के लिए बुदनी में नर्मदा का एक और ब्रिज बनेगा। सेतु निगम को ब्रिक्स संस्था से लोन मिलेगा। इस संस्था में भारत, चीन, ब्राजील, रसिया, साउथ अफ्रीका आदि देश शामिल हैं। नए ब्रिज बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ब्रिज के बनने से सड़क पर यातायात के दबाव में राहत मिलेगी।

- नर्मदा पर एकमात्र ब्रिज होने से ब्रिज सहित सड़क पर जाम लगता है। पुराना ब्रिज भी कमजोर हो रहा है। हालांकि सेतु निर्माण निगम के अनुसार पुराने ब्रिज पर वाहन गुजरने से कोई खतरा नहीं है। ब्रिज की हालत ठीक है, लेकिन भारी वाहनों के दबाव के कारण बार-बार ब्रिज में गड्ढे हो जाते हैं और डामर उखड़ जाता है। बारिश के मौसम में ब्रिज की हालत ज्यादा खराब हो जाती है।

ये होगा फायदा

- नेशनल हाईवे-69 भोपाल से नागपुर को जोड़ता है। इस मार्ग पर लगातार बढ़ रहा है। एक ब्रिज होने से भारी वाहन ब्रिज से धीमी गति से निकलते हैं। इस कारण घंटों जाम लगता है। बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के लिए ही नए ब्रिज को बनाने की तैयारी की जा रही है। इससे लोगों को सुविधा मिलेगी और जाम भी नहीं लगेगा। फोरलेन से दबाव कम होगा।

- ब्रिज का निर्माण कार्य शीध्र ही एक माह के भीतर शुरू कराया जाएगा। प्रस्ताव भेजा गया था। इसकी स्वीकृति हो गई है। ब्रिज के लिए बजट का निर्धारण भी हो चुका है, प्रक्रिया चल रही है।'

पीआर कनाते, अनुविभागीय अधिकारी, सेतु निर्माण विभाग

X
on river Narmada bridge between Budni-Hoshangabad
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..