--Advertisement--

भोपाल स्टेशन: जल्द प्लेटफॉर्म पर पैसेंजर को फ्री मिलेगी हेल्थ फैसिलिटी

अब भोपाल रेलवे स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को नि:शुल्क इलाज मिल सकेगा।

Dainik Bhaskar

Dec 14, 2017, 06:01 AM IST
Passenger will get free free shelf health facility

भोपाल . अब भोपाल रेलवे स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर यात्रियों को नि:शुल्क इलाज मिल सकेगा। इसके लिए प्लेटफॉर्म पर क्लीनिक बूथ की स्थापना की जा रही है। इनकी शुरुआत अगले महीने हो सकेगी। ट्रेन में सवार अधिकृत यात्रियों को यहां पर नि:शुल्क इलाज मिलेगा। पश्चिम-मध्य रेलवे इस तरह की क्लीनिक व्यवस्था करने वाला पहला जोन बनने जा रहा है। संभवत: भोपाल ऐसी सुविधा देने वाला देश का पहला स्टेशन होगा। यहां से रोजाना करीब 150 ज्यादा ट्रेनों में 80 हजार लोग सफर करते हैं।

- पिछले रेल बजट में देश के ए-1 श्रेणी के स्टेशनों पर नि:शुल्क क्लीनिक बूथ खोलने की घोषणा की गई थी। इसी कड़ी में पश्चिम-मध्य रेलवे यह शुरुआत करने जा रहा है। पश्चिम-मध्य रेलवे की मुख्य प्रवक्ता गुंजन गुप्ता ने बताया कि इसके लिए 22 दिसंबर तक हॉस्पिटल, कॉरपोरेट हॉस्पिटल और हॉस्पिटलों के समूह से प्रस्ताव मंगाए गए हैं।

प्लेटफॉर्म पर जगह, बिजली व पानी नि:शुल्क देगा रेलवे
- रेल प्रशासन द्वारा संबंधित हॉस्पिटल समूह या हॉस्पिटल को प्लेटफॉर्म पर नि:शुल्क जगह, बिजली व पानी की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद संबंधित समूह को अपने खर्च पर बूथ की स्थापना करना होगी।

- चयनित समूह या हॉस्पिटल को स्टेशन मैनेजर की अनुशंसा पर भेजे जाने वाले यात्रियों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा देना होगी। हालांकि जिसको बूथ कॉन्ट्रेक्ट मिलेगा, उन्हें रेल प्रशासन के साथ अनुबंध करना होगा। 26 जनवरी के पहले यह बूथ शुरू करने की योजना रेल प्रशासन ने बनाई है।

80 हजार से ज्यादा यात्रियों को मिलेगा फायदा

अभी केवल दिल्ली के मेट्रो स्टेशन पर हैं बूथ
- वर्तमान में केवल दिल्ली के मेट्रो रेलवे स्टेशन पर ही ऐसे कुछ बूथ हैं, जिन पर इलाज की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि इन बूथ पर इलाज करवाने के लिए यात्री को पैसा देना होता है।

बूथों पर बीपी और शुगर की होगी रेंडम जांच
- भोपाल स्टेशन पर खुलने वाले इन बूथों पर बीपी, शुगर की रेंडम जांच, सर्दी-बुखार, चोट आदि का इलाज किया जा सकेगा। मामला बड़ा होने पर संबंधित यात्री को रेलवे हॉस्पिटल रेफर किया जाएगा।

X
Passenger will get free free shelf health facility
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..