Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Government Employees Retirement Age Extension Two Years In Madhya Pradesh Announced By CM Shivraj Singh Chauhan Implemented By Ordinance

62 में रिटायरमेंट: घोषणा के अगले दिन अध्यादेश से फैसला लागू, 1500 अधिकारी-कर्मचारी 31 मार्च को नहीं हुए रिटायर

कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र दो साल बढ़ाकर 60 के बजाए 62 करने की शुक्रवार को ही घोषणा की थी।

Bhaskar News | Last Modified - Apr 01, 2018, 07:48 AM IST

62 में रिटायरमेंट: घोषणा के अगले दिन अध्यादेश से फैसला लागू, 1500 अधिकारी-कर्मचारी 31 मार्च को नहीं हुए रिटायर

भोपाल. राज्य सरकार ने सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु दो साल बढ़ा दी है। 31 मार्च यानी शनिवार से अब कर्मचारी 60 के बजाय 62 साल में रिटायर होंगे। इसका सीधा फायदा 31 मार्च को रिटायरहोने वाले करीब 1500 कर्मचारियों को मिलेगा, जिनकी सेवा अवधि दो साल बढ़ गई है। इस बारे में सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंजूरी दे दी और तत्काल बाद विधि विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी। इसमें साफ कर दिया गया है कि यह सिर्फ शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों पर ही लागू होगा, इसकी परिधि में निगम, मंडल समेत अर्धशासकीय संस्थाओं के कर्मचारी नहीं आएंगे।

पढ़ें-मध्यप्रदेश: रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाकर 62 की गई, 4.35 लाख कर्मचारियों को फायदा, सरकार के बचेंगे 6600 करोड़

पहली बार सीएम शिवराज की कोई घोषणा 24 घंटे बाद ही लागू

- बता दें कि चुनावी साल में शिवराज सरकार ने कर्मचारियों के बड़े वोट बैंक को लुभाने की कोशिश में कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र दो साल बढ़ाकर 60 के बजाए 62 करने की शुक्रवार को ही घोषणा की थी।

- यह पहला मौका है जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कोई घोषणा 24 घंटे के अंदर लागू हुई हो, जिसका फायदा सीधे-सीधे प्रदेश के 4 लाख 35 हजार अधिकारी-कर्मचारियों को मिलेगा। इससे पहले 2011-12 में सरकार ने कृषि कैबिनेट के गठन के संबंध में विशेष अध्यादेश जारी किया था।

आगे क्या होगा
छह महीने के भीतर सरकार को अध्यादेश को विधानसभा में विधेयक के रूप में प्रस्तुत कर पारित कराना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं होेने पर इसकी अवधि को बढ़ाने के लिए राज्यपाल से फिर से अनुरोध करना होगा। उल्लेखनीय है कि चूंकि राज्यपाल ने अध्यादेश को मंजूरी दी है। इसलिए कैबिनेट की इस संबंध में किसी भी प्रस्ताव पर कैबिनेट की मंजूरी जरूरी नहीं होगी।

Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 62 mein ritaayrmeint: ghosnaa ke agale din adhyaadesh se faislaa laagau, 1500 adhikari-karmChari 31 March ko nahi hue ritaayr
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×