Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» SLBC Report: Girls Taking Education Loan And Repaying

SLBC रिपोर्ट: एजुकेशन लोन लेकर उसे चुकाने में लड़कों से बेहतर हैं लड़कियां

एसएलबीसी की रिपोर्ट कहती है कि सूची में शामिल हर लड़की ने औसतन 3.88 लाख रुपए का लोन लिया।

गुरुदत्त तिवारी | Last Modified - Dec 30, 2017, 05:51 AM IST

  • SLBC रिपोर्ट: एजुकेशन लोन लेकर उसे चुकाने में लड़कों से बेहतर हैं लड़कियां

    भोपाल.भले ही माता-पिता आज भी लड़कों की पढ़ाई को ज्यादा तरजीह देते हों, लेकिन एजुकेशन लोन देने वाले बैंकों के लिए लड़कियां, लड़कों से बेहतर ग्राहक साबित हो रही हैं। लड़कियां न केवल पढ़ाई के लिए लड़कों की तुलना में औसतन ज्यादा लोन लेती हैं, बल्कि उनके द्वारा उस लोन की अदायगी भी लड़कों से ज्यादा है। इसकी गवाही राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) के ताजा आंकड़े दे रहे हैं। एसएलबीसी की रिपोर्ट कहती है कि सूची में शामिल हर लड़की ने औसतन 3.88 लाख रुपए का लोन लिया।

    - इसकी तुलना में हर लड़के के लिए यह औसत 3.02 लाख रुपए ही रहा। बैंकों के बकाया एजुकेश लोन के आंकड़ों के अनुसार हर लड़के पर औसतन बकाया 2.85 लाख रुपए है, जबकि लड़कियों में यह औसत 2.65 लाख रुपए ही निकला।

    - पिछले दिनों एक बैंक ने 5000 से ज्यादा बकाया एजुकेशन लोन के मामलों की पड़ताल की थी। जिसमें यह तथ्य सामने आया कि लड़कों की तुलना में ज्यादातर लड़कियों ने निजी के बजाय सरकारी कॉलेजों में एडमिशन लिया और पढ़ाई पूरी करने के बाद प्लेसमेंट में भी उनका रिकॉर्ड लड़कों से कहीं बेहतर रहा। इसलिए वे एजुकेशन लोन की अदायगी में भी आगे हैं।

    - बैंक के अनुसार सिर्फ वे ही लड़कियां डिफॉल्टर हैं जो पारिवारिक कारणों के चलते आगे पढ़ाई नहीं कर सकीं। जानकार कहते हैं कि लड़कियों पर कॅरियर के साथ परिवार की दोहरी जिम्मेदारी होती है। वे नहीं चाहतीं कि बैंक से बार-बार एसएमएस, फोन और ईमेल आएं। इससे परिवार में अनावश्यक तनाव का माहौल होता है। यह भी एक अहम वजह है कि लड़कियां समय पर बकाया चुका देती हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×