--Advertisement--

शादी हो या कोई इवेंट...यदि 100 लोगों से ज्यादा हुए शामिल, तो पहले देनी होगी सूचना

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने नगरीय निकायों के कर्मचारियों को समझाया सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स-2016

Dainik Bhaskar

Dec 23, 2017, 05:23 AM IST
डेमोफोटो डेमोफोटो

भोपाल. शादी का मंडप सजाना हो या जन्मदिन की पार्टी मनाना या फिर कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करना हो। इन कार्यक्रमों में यदि 100 से ज्यादा लोग शामिल हो रहे हैं तो आयोजक को तीन दिन पहले इसकी सूचना नगर निगम को देना होगी। आयोजन से पहले यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कार्यक्रम के दौरान जितना सॉलिड वेस्ट निकलेगा।

उसका सेग्रीगेशन (पृथक्करण) खुद आयोजक अपने स्तर पर कर इसकी सूचना स्थानीय निकाय को देगा। यह नियम गैर लाइसेंस वाले स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करने पर लागू होगा।


भोपाल संभाग के नगरीय निकायों के कर्मचारियों को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 में किए गए इन प्रावधानों की जानकारी शुक्रवार को एमपीपीसीबी द्वारा आयोजित कार्यशाला में दी गई। पीसीबी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर आरआर सिंह सेंगर ने बताया कि म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2000 में कुछ संशोधन किया गया है। भोपाल में ही रोजाना 900 टन सॉलिड वेस्ट निकल रहा है। इसमें से 4 प्रतिशत यानी 36 टन कचरा प्लास्टिक का होता है।

आम नागरिकों को भी करना होगा नियमों का पालन

पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 में यह नियम लागू कर दिया है। नियम का पालन आम नागरिकों को भी करना होगा। इसके लागू होने के बाद 5000 वर्ग मीटर एरिया वाले सभी संस्थानों व सामुदायिक केंद्रों के साथ ही होटल व रेस्तरां मालिकों को एक साल में साॅलिड वेस्ट को पृथक्करण और रिसाइकिल करने के लिए प्रोसेसिंग की व्यवस्था करनी होगी।

मलबा निकलता है तो देना होगा मैनेजमेंट प्लान

पीसीबी के ही चीफ केमिस्ट डॉ. एसी करेरा ने बताया कि शहर में किसी भी तरह के निर्माण या विध्वंस से एक दिन में 20 टन या फिर एक महीने में 300 टन तक मलबा निकलने की संभावना पर निर्माणकर्ता को काम शुरू करने से पहले निगम को अपना वेस्ट मैनेजमेंट प्लान जमा करना हाेगा। प्लान के तहत निर्माणकर्ता को ही मलबे से कांक्रीट, मिट्‌टी, स्टील, लकड़ी, ईंट, प्लास्टिक आदि को अलग करना जरूरी होगा।

...तो लगेगी पेनाल्टी

- आयोजक द्वारा सॉलिड वेस्ट और भवन निर्माता द्वारा कंस्ट्रक्शन एवं डिमॉलिशन वेस्ट के नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके खिलाफ पेनाल्टी लगाई जाएगी। पेनाल्टी नगरीय निकाय तय करेगा।

- सीएंडडी वेस्ट और प्लास्टिक वेस्ट से संबंधित नियमों के उल्लंघन पर अभी न्यूनतम 500 रुपए पेनाल्टी लगाई जाती है।

- 100 से ज्यादा व्यक्तियों के इकट्ठा होने की सूचना नहीं देने पर स्पॉट फाइन तय नहीं हुआ है। निगम के अपर आयुक्त एमपी सिंह के अनुसार इसके लिए नियम बनाए जाना है।

X
डेमोफोटोडेमोफोटो
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..