--Advertisement--

भारत से पाकिस्तान टमाटर एक्सपोर्ट बंद : 1 रु. किलो में बिका, किसान जानवरों को खिला रहे

खेतों से टमाटर तोड़ने की मजदूरी भी नहीं निकल पा रहे किसान परेशान।

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2018, 03:13 AM IST
एक रुपए किलो बिकने से बाड़ी क्ष एक रुपए किलो बिकने से बाड़ी क्ष

रायसेन(मध्यप्रदेश). भारत से पाकिस्तान टमाटर एक्सपोर्ट होना बंद हो गया है। रायसेन जिले में बंपर आवक के बीच इसका बुरा असर हुआ। 20 दिन पहले 8 गुना दाम पर बिकने वाला टमाटर सीधे एक रुपए प्रति किलो पर आ गया। 11 मार्च को एक कैरेट की कीमत 20 रुपए रही। जो कि 21 फरवरी को 160 रुपए थी। जबकि बीते साल इसी समय भाव 220 रुपए प्रति कैरेट था। बंपर आवक व मांग घटने का सबसे ज्यादा असर जिले में बाड़ी के किसानों पर पड़ रहा है। यहां इस साल 15 हजार हेक्टेयर रकबे में टमाटर की फसल लगाई गई, पर बंपर फसल के बावजूद लागत नहीं निकलने से मायूस किसानों ने सोमवार को मंडी में टमाटर जानवरों को खिलाए।

किसान बोले-लागत तक नहीं निकल रही है

हरसिली के किसान जितेंद्रसिंह ठाकुर बताते हैं कि टमाटर तुड़वाने में 20 रुपए कैरेट की मजदूरी लगती है इतने में एक कैरेट टमाटर बिक रहे हैं। इसके चलते लाल सुर्ख टमाटर कहीं सड़काें पर फेंके जा रहे हैं तो कहीं जानवरों को खिला रहे हैं, जबकि बीते साल 220 रुपए किलो तक एक कैरेट तक टमाटर का भाव मिला था। जिले में चार साल में टमाटर का रकबा बढ़ता ही गया है। चार साल पहले 2014-15 में 3 हजार 950 हेक्टेयर रकबे में जिले के किसानों ने टमाटर की फसल लगाई थी। अब 2018 में इसका रकबा बढ़कर 5 हजार हेक्टेयर पर पहुंच गया है, लेकिन दाम बहुत नीचे आ गए हैं। इससे किसानों की लागत भी नहीं निकल पा रही है।


यहां जाता है रायसेन जिले का टमाटर
रायसेन के बाड़ी से टमाटर दिल्ली, तमिलनाडु, हैदराबाद, उत्तर प्रदेश के कई शहरों सहित ललितपुर, छतरपुर,सागर, विदिशा, भाेपाल सहित कई शहरों में जाता है।

X
एक रुपए किलो बिकने से बाड़ी क्षएक रुपए किलो बिकने से बाड़ी क्ष
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..