Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Tomato Price Down In Market After Stop Export To Pakistan

भारत से पाकिस्तान टमाटर एक्सपोर्ट बंद : 1 रु. किलो में बिका, किसान जानवरों को खिला रहे

खेतों से टमाटर तोड़ने की मजदूरी भी नहीं निकल पा रहे किसान परेशान।

​अनिल तिवारी | Last Modified - Mar 13, 2018, 06:56 AM IST

भारत से पाकिस्तान टमाटर एक्सपोर्ट बंद : 1 रु. किलो में बिका, किसान जानवरों को खिला रहे

रायसेन(मध्यप्रदेश). भारत से पाकिस्तान टमाटर एक्सपोर्ट होना बंद हो गया है। रायसेन जिले में बंपर आवक के बीच इसका बुरा असर हुआ। 20 दिन पहले 8 गुना दाम पर बिकने वाला टमाटर सीधे एक रुपए प्रति किलो पर आ गया। 11 मार्च को एक कैरेट की कीमत 20 रुपए रही। जो कि 21 फरवरी को 160 रुपए थी। जबकि बीते साल इसी समय भाव 220 रुपए प्रति कैरेट था। बंपर आवक व मांग घटने का सबसे ज्यादा असर जिले में बाड़ी के किसानों पर पड़ रहा है। यहां इस साल 15 हजार हेक्टेयर रकबे में टमाटर की फसल लगाई गई, पर बंपर फसल के बावजूद लागत नहीं निकलने से मायूस किसानों ने सोमवार को मंडी में टमाटर जानवरों को खिलाए।

किसान बोले-लागत तक नहीं निकल रही है

हरसिली के किसान जितेंद्रसिंह ठाकुर बताते हैं कि टमाटर तुड़वाने में 20 रुपए कैरेट की मजदूरी लगती है इतने में एक कैरेट टमाटर बिक रहे हैं। इसके चलते लाल सुर्ख टमाटर कहीं सड़काें पर फेंके जा रहे हैं तो कहीं जानवरों को खिला रहे हैं, जबकि बीते साल 220 रुपए किलो तक एक कैरेट तक टमाटर का भाव मिला था। जिले में चार साल में टमाटर का रकबा बढ़ता ही गया है। चार साल पहले 2014-15 में 3 हजार 950 हेक्टेयर रकबे में जिले के किसानों ने टमाटर की फसल लगाई थी। अब 2018 में इसका रकबा बढ़कर 5 हजार हेक्टेयर पर पहुंच गया है, लेकिन दाम बहुत नीचे आ गए हैं। इससे किसानों की लागत भी नहीं निकल पा रही है।


यहां जाता है रायसेन जिले का टमाटर
रायसेन के बाड़ी से टमाटर दिल्ली, तमिलनाडु, हैदराबाद, उत्तर प्रदेश के कई शहरों सहित ललितपुर, छतरपुर,सागर, विदिशा, भाेपाल सहित कई शहरों में जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bharat se paakistaan tmaatr eksport band : 1 ru. kilo mein bika, kisaan janwaron ko khilaa rahe
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×