Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» Year-Old PAHQ Buildings Red Stone Polishing

174 साल पुरानी पीएचक्यू बिल्डिंग के लाल पत्थरों की हाे रही पॉलिश

जहांगीराबाद स्थित पुलिस मुख्यालय की यह बिल्डिंग लगभग 174 साल पुरानी है।

Bhaskar News | Last Modified - Jan 10, 2018, 05:39 AM IST

174 साल पुरानी पीएचक्यू बिल्डिंग के लाल पत्थरों की हाे रही पॉलिश

भोपाल.जहांगीराबाद स्थित पुलिस मुख्यालय की यह बिल्डिंग लगभग 174 साल पुरानी है। इस बिल्डिंग का निर्माण नवाब जहांगीर मोहम्मद खां ने कराया था। उस वक्त इस स्थान को नूर बाग के रूप में जाना जाता था। इस बिल्डिंग को अब पुलिस मुख्यालय(पीएचक्यू)के नाम से जाना जाता है। अभी यहां लगे लाल पत्थरों की घिसाई और पॉलिश का काम चल रहा है ताकि इसका पुराना स्वरूप लौट सके।

पहले ऐसी दिखती थी बिल्डिंग

- एडीजी प्लानिंग पवन जैन के मुताबिक 1956 से इस भवन को पुलिस मुख्यालय के रूप में पहचान मिली। अब फिर बिल्डिंग की बाहरी दीवारों पर लगे पत्थर की घिसाई और पॉलिश की जा रही है। यह का काम पीडब्ल्यूडी को दिया गया है।

अंग्रेजों ने भी कार्यालय के लिए किया था उपयाेग
- भोपाल रियासत के नवाब जहांगीर मोहम्मद खां ने अपने शासनकाल 1837 से 1844 के बीच पुलिस मुख्यालय परिसर को नूर बाग के रूप में विकसित किया था। यहां महल और उनका कार्यालय हुआ करता था। सात साल शासन करने के बाद 28 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। इसी परिसर में उनका मकबरा बना है। बाद में यह भवन अंग्रेजों को कार्यालय के लिए दिया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 174 saal puraani piechkyu bildinga ke laal ptthron ki haae rhi polish
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×