• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhopal News
  • News
  • पांच सड़कें, 6 स्वास्थ्य केंद्र, 3 स्कूल भवन और एक उत्कृष्ट छात्रावास मिला बजट में
--Advertisement--

पांच सड़कें, 6 स्वास्थ्य केंद्र, 3 स्कूल भवन और एक उत्कृष्ट छात्रावास मिला बजट में

वित्त मंत्री जयंत मलैया ने चुनावों को ध्यान में रखते हुए बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं इंफ्रास्ट्रक्चर...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:10 AM IST
वित्त मंत्री जयंत मलैया ने चुनावों को ध्यान में रखते हुए बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए कई घोषणाएं की। 2.04 लाख करोड़ रुपए का बजट में गुना को कुछ खास नहीं मिल पाया है। सिर्फ 5 सड़कें, 6 स्वास्थ्य केंद्र, 3 स्कूल और एक हॉस्टल निर्माण के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। जबकि शहर की प्रमुख जैसे रिंग रोड, जिले को संभाग बनाने की मांग उठती रही है। लेकिन इसके लिए कोई घोषणा नहीं की है।

शहर के लिए प्रमुख जो मुद्दे थे, इसमें से एक भी शामिल नहीं है। मंडी की मांग वर्षों से की जा रही है। इसके अलावा विधायक पन्नालाल शाक्य शहर भी मुख्यमंत्री को कई पत्र लिख चुके हैं। उनकी प्रमुख मांग जिले को संभाग बनाना, शहर के लोगों को हादसे से बचाने के लिए रिंग रोड की स्वीकृति को लेकर थी। भाजपा विधायक पन्नालाल शाक्य का कहना है कि हमें बजट से पहले ही स्मार्ट सिटी सौगात मिल चुकी है। इससे बड़ी और क्या घोषणा हो सकती है। बजरंगगढ़ से बीस भुजा मंदिर से खडेश्वरी हनुमान मंदिर तक सड़क की मांग भी रखी थी। लेकिन इसे बजट में शामिल किया गया है।

विधानसभा क्षेत्रों में भी कुछ खास नहीं मिला, अध्यापकों ने जताई खुशी

यह प्रमुख सड़कें जिससे पहुंच मार्ग आसान होगा


स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह मिला

जिले को स्वास्थ्य के क्षेत्र में उन्नयन और भवनों के निर्माण के लिए राशि मिलेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बमोरी, म्याना और बीनागंज में भवन और आवास गृहों का निर्माण होगा। इसी तरह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तेलीगांव, भदोरा और आवन में भी निर्माण कार्य होंगे। इसके लिए लाखों रुपए की राशि का प्रावधान किया है।

3 स्कूल और उत्कृष्ट विद्यालय भवन बनेंगे

शिक्षा के क्षेत्र में राघौगढ़, चांचौड़ा और पगारा में हायर सेकंड्री स्कूल भवन के लिए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय के लिए भी राशि मिलेंगी।

गुना के 7 हजार अध्यापक हुए नियमित

प्रदेश में 2.84 लाख अध्यापक की सेवाएं शिक्षा विभाग में नियमित पदों पर ली जाएंगी। इसमें गुना के 7 हजार अध्यापकों को लाभ मिलेगा। संविदा अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र रघुवंशी, राज्य अध्यापक संघ के नरेंद्र भार्गव सहित अन्य शिक्षा संगठनों ने खुशी जाहिर की।

बजट से सभी को फायदा



झूठ का पुलिंदा है बजट