Home | Madhya Pradesh | Bhopal | News | सजा पूरी कर चुके कैदियों को आयुष ने दिलाई शपथ

सजा पूरी कर चुके कैदियों को आयुष ने दिलाई शपथ

दिल्ली पब्लिक स्कूल, नीलबड़ में कक्षा 9वीं के छात्र आयुष किशोर ने गणतंत्र दिवस के मौके पर हत्या के अपराध में दोषी पाए...

Bhaskar News Network| Last Modified - Feb 03, 2018, 02:00 AM IST

1 of
सजा पूरी कर चुके कैदियों को आयुष ने दिलाई शपथ
दिल्ली पब्लिक स्कूल, नीलबड़ में कक्षा 9वीं के छात्र आयुष किशोर ने गणतंत्र दिवस के मौके पर हत्या के अपराध में दोषी पाए गए 4 कैदियों की आर्थिक मदद कर उन्हें आजाद कराने में मदद की। यह चारों कैदी अपनी सजा पूरी कर चुके थे, लेकिन जेल से छूटने के लिए उन्हें जुर्माना राशि भरने के लिए रुपए नहीं थे। 14 साल के आयुष ने अपनी स्कॉलरशिप में से 14 हजार रुपए की राशि इन कैदियों को दे दी। साथ ही इस मौके पर उन्होंने जेल से छूटे 15 अन्य कैदियों को मिठाई और गुलदस्ता भेंट कर इस बात की शपथ दिलवाई कि वे भविष्य में कभी भी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त नहीं रहेंगे और समाज की मुख्य धारा के साथ चलेंगे।

अपनी स्कॉलरशिप से कुछ कैदियों की आर्थिक मदद कर जुर्माना भरा आयुश ने, दिखाई नेकी की राह

कई कॉम्पटीशन में रह चुके हैं विजेता

राष्ट्रपति पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

आयुष की इन्हीं उपलब्धियों को देखते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उन्हें राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं। इस दौरान आयुष को 10 हजार रुपए की पुरस्कार राशि भी प्राप्त हुई थी। वहीं स्कूल से प्राप्त स्कॉलरशिप और संगीत कार्यक्रमों से जीती हुई पुरस्कार राशि को वो समाजसेवा में लगा देते हैं। वहीं राज्यपाल रामनरेश यादव और ओपी कोहली भी आयुष के कार्यों की सराहना कर चुके हैं।

यह उपलब्धियां कर चुके हैं हासिल

आयुष दिसंबर 2012 में हुए नेशनल मेंटल मैथ्स अर्थमेटिक कॉम्पटीशन में फर्स्ट रनर अप रहे थे। इसके 6 माह बाद कैमरून हाईलैंड मलेशिया में हुए अलोहा इंटरनेशनल अर्थमेटिक कॉम्पटीशन में ग्रैंड चैंपियन रहे थे। आयुष 8 से 10 साल की उम्र के बच्चों में 28 देशों से आए प्रतिभागियों में से चुने गए थे। अगले ही माह जून में आयुष ने स्टेट लेवल अर्थमेटिक कॉम्पटीशन में विनर रहे थे। 2015 में उन्हें लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स द्वारा यंगेस्ट अवाॅर्ड फॉर मेंटल मैथ्स से नवाजा गया। नर्सरी से आठवीं तक 1 भी दिन स्कूल मिस न करने के कारण उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकाॅर्ड में भी दर्ज है। आयुष अच्छे तबला वादक और सिंथेसाइजर प्लेयर भी हैं। वहीं आयुष को सिंसियर टी एंड डिटरमिनेशन मेक्स एवरीथिंग पॉसिबल विषय पर वर्ल्ड रिकाॅर्ड्स यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्ट्रेट की मानद उपाधि भी प्रदान की गई है।

सजा पूरी कर चुके कैदियों को आयुष ने दिलाई शपथ
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now