• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में नगालैंड के युवाओं ने दिखाई भगवान कृष्ण की भक्ति
--Advertisement--

यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में नगालैंड के युवाओं ने दिखाई भगवान कृष्ण की भक्ति

नेहरू युवा केंद्र संगठन की ओर से बुधवार को वाल्मी संस्थान में आयोजित इंटर स्टेट यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:10 AM IST
यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में नगालैंड के युवाओं ने दिखाई भगवान कृष्ण की भक्ति
नेहरू युवा केंद्र संगठन की ओर से बुधवार को वाल्मी संस्थान में आयोजित इंटर स्टेट यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हुई। इस दौरान महिला सशक्तिकरण और राष्ट्रीय एकता पर विमर्श सत्र आयोजित किया गया।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में मणिपुर एवं नागालैंड के युवाओं ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा में कृष्ण भक्ति को प्रस्तुत किया, साथ ही नवीनता को प्रस्तुत करने के लिए पूर्वोत्तर की संस्कृति को गीतों एवं रैंपवॉक के माध्यम से प्रस्तुत किया। विमर्श सत्र में डॉ. सुरेंद्र शुक्ला ने महिला सशक्तिकरण के आयामों को प्रमुखता से चर्चा करते हुए कहा कि जितनी सहनशीलता महिलाओं में होती है उतनी पुरुषों में नहीं। पुरुष समाज के पास दृष्टि तो होती है, मगर अंतर्दृष्टि महिलाओं के पास ही होती है।

उन्होंने कहा कि परिवार के साथ-साथ विश्व पटल पर भी महिलाएं अपनी भूमिकाएं बखूबी निभा रही हैं। इस दौरान उन्होंने चंदा कोचर और अरुंधति भट्टाचार्य जैसे कई सफल महिलाओं के उदाहरण दिए। वहीं, शुभम चौहान ने कहा कि राष्ट्रीय एकता के लिए आवश्यक है कि पहले हम देश के विभिन्न प्रांतों में रहने वाले लोगों की भाषा रहन-सहन खानपान शिक्षा और आचार-विचार को जाने। जब तक हम उनके भावों को स्वीकार नहीं करेंगे, तब तक हम राष्ट्रीय एकता कि बात नहीं कर पाएंगे।

कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट्स ने पारंपरिक वेशभूषा पहनकर की कृष्ण भक्ति।

X
यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम में नगालैंड के युवाओं ने दिखाई भगवान कृष्ण की भक्ति
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..