--Advertisement--

स्टार्टअप को फंड दिलाएगा IIM का आंत्रप्रेन्योर सेल

भोपाल/इंदौर

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 02:10 AM IST
भोपाल/इंदौर
युवाओं के पास एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडिया होते हैं, लेकिन ज्यादातर आइडिया कमियों के चलते अस्तित्व में ही नहीं आ पाते हैं। इसी तरह के स्टार्टअप को सपोर्ट करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में आंत्रप्रेन्योर सेल है। यहां के छात्र ही इस सेल के कर्ताधर्ता है। पिछले साल इस सेल ने नए विचार पर व्यापार करने वालों को फंडिंग दिलाने के लिए आई एक्सपो शुरू किया था। इसमें 10-12 बड़े इन्वेस्टर इंदौर आए। उन्होंने आईआईएम में अलग-अलग स्टार्टअप देखे। इन्फ्यूजन नाम का स्टार्टअप बहुत पसंद किया गया। इसमें बताया गया था कि मिनरल वॉटर को अलग-अलग फ्लेवर में पैक कर बेचा जा सकता है। इसे दस करोड़ की फंडिंग हाथों-हाथ मिल गई। इसी तरह 45 लाख की फंडिंग एक अन्य स्टार्टअप को मिली। इस साल फिर से आईएमएम की आंत्रप्रेन्योर सेल यह आयोजन कर रही है। इसमें करीब 10 बड़े इन्वेस्टर इंदौर पहुंचेंगे और 20 से ज्यादा स्टार्टअप को परखेंगे। जो अच्छा लगेगा उसे प्रोजेक्ट के मुताबिक फंडिंग मिलेगी।

एेसे करते हैं आयोजन

आईआईएम के तहत बनी यह सेल नो प्रॉफिट नो लॉस के सिद्धांत पर आयोजन करती है। आई एक्सपो में शामिल होने वालों के लिए सेल ने रजिस्ट्रेशन फीस तय की है। करीब 2500 रुपए बतौर फीस लिए जाएंगे। यह राशि आयोजन पर ही खर्च होगी। जो राशि बच जाएगी उसे अगले आयोजन में इस्तेमाल किया जाएगा।

फंडिंग मिल सके

 स्टार्टअप के सामने सबसे बड़ी समस्या फंड की होती है। आईआईएम की आंत्रप्रेन्योर सेल इस समस्या पर काम करती है। पिछले साल हमने दस बड़े इन्वेस्टर्स के माध्यम से 10 करोड़ 45 लाख रुपए फंडिंग दिलाई थी। इस बार फिर से यह आयोजन कर रहे हैं। कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा स्टार्टअप को फंडिंग मिल सके। प्रांजुल सिंह, को- आर्डीनेटर आंत्रप्रेन्योर सेल आईआईएम, इंदौर