भोपाल

--Advertisement--

रिश्तों में आई दरार यूं कर सकते हैं खत्म

हम पति-प|ी की उम्र में 12 साल का अंतर है। मेरी शादी को एक दशक से ज्यादा वक्त हो चुका है। हमारा एक बच्चा है, लेकिन मैं...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:10 AM IST
हम पति-प|ी की उम्र में 12 साल का अंतर है। मेरी शादी को एक दशक से ज्यादा वक्त हो चुका है। हमारा एक बच्चा है, लेकिन मैं चाहती हूं कि परिवार को और बढ़ाया जाए। इस काम में मेरे 46 वर्षीय पति आगे नहीं बढ़ रहे हैं। वह मुझसे दूरी बनाते हैं। मुझे क्या करना चाहिए?

नंदनी शाह, रायपुर

 एक उम्र के बाद पुरुषों में एंड्रोपॉज बनने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे मनोवैज्ञानिक तौर पर वह शारीरिक रिश्तों को लेकर दूरियां बनाते रहते हैं। हालांकि आप दोनाें के बीच उम्र का काफी अंतर है, लेकिन अगर आप दोनों के बीच अच्छी बान्डिंग है तो आप उन्हें प्यार से समझाएं कि आपकाे एक और सदस्य की उपस्थिति घर में जरूरी लग रही है। हालांकि इसके दुष्परिणाम यह हो सकते हैं कि होने वाले बच्चे और पिता में उम्र का अंतर बहुत ज्यादा होगा, जो कि भविष्य में बच्चे के मन में हीनभावना पैदा कर सकता है। इन दोनों ही बातों को ध्यान में रखते हुए आप निर्णय लें। कोई भी कदम उठाने से पहले डॉक्टर से पति-प|ी चेकअप जरूर कराएं।

पति को ऐसा बिल्कुल न सोचने दें कि वे किसी भी प्रकार से शारीरिक रूप से कमजोर हैं। उनको उनकी उम्र को लेकर तनाव बिल्कुल न दें।

02. समस्या का कारण जानें

आमतौर पर हर तरह के रिश्तों में दिक्कत आती ही है। और ज्यादातर मामलों में हम संवादहीनता के कारण इसे और बढ़ा लेते हैं। यदि ऐसा हुआ है तो समस्या की जड़ तक जाने की कोशिश करनी चाहिए। उस मामले को समझने की कोशिश करें जो आप दोनों में दूरी का कारण बना है या बन रहा है। समस्या को जानकर उसका हल निकालें।

03. गलती स्वीकारें

गलती मानने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो जाता। यदि आपकी गलती है तो उसे स्वीकारने में कभी भी हिचकिचाएं नहीं। गलती स्वीकार करने के बाद काफी हद तक आपकी समस्या सुलझ जाती है। गलती मानने से अहम की भावना का ह्रास होता है। इससे आपके रिश्ते और मजबूत होने के साथ प्यार भी गहरा होता जाता है।

04. कमियों को दूर करें

हो सकता है कि आपकी कोई बुरी आदत आपके साथी को पसंद न हो। अगर ऐसा है तो उसे दूर करने की कोशिश करनी चाहिए। दोनों के बीच की तल्खी के लिए जिम्मेदार कमियों को दूर करना बहुत बड़ी बात नहीं है, आप चाहें तो यह काम आसानी से कर सकते हैं। आप पुरानी बातों को भूलकर फिर से पहले जैसी जिंदगी जी सकते हैं।

05. विश्वास रखें

आपको यह विश्वास रखना होगा कि बातचीत के जरिए आप सभी मुश्किलों को दूर करने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा एक-दूसरे पर हर चीज में विश्वास रखें। आपके बीच का विश्वास ही रिश्ते की मजबूत कड़ी है, यदि एक-दूजे में भरोसे की कमी है तो रिश्ता टूटने में देर नहीं लगती। लेकिन विश्वास है तो समस्या आसानी से हल होती चली जाएगी।

Problem solution

अच्छे और बुरे परिणाम को तौलकर आगे बढ़ें

टिप

मैं खेल में कॅरिअर बनाना चाहता हूं, जबकि मेरे घर वाले मुझे पढ़ाना चाहते हैं। मैं क्या करूं?

- सौरभ शुक्ला, भोपाल

 इस मामले में आपको और अापके परिवार वालों को गिव एंड टेक मैथड अपनानी होगी। आपके घरवालों को लगता होगा कि खेलों के कॅरिअर में न तो सुरक्षा है और न ही िवकास की खास संभावना। एक तरह से यह सही भी है। झूठी आशा के आधार पर कोई स्वप्न न बुनें। पूरी जानकारी के साथ पुख्ता प्लान बनाएं। जब आपको लगे कि आपके माता-पिता खुश हैं, उनसे बात करें। अगर आप खुद को कॉन्फिडेंट मानते हैं तो कूद पड़ें खेल के मैदान में। उसके बाद पीछे मुड़कर न देखें।

विशेषज्ञ : डॉ. राजेंद्र बर्वे (साइकेट्रिस्ट, मुंबई)

टिप

X
Click to listen..