--Advertisement--

चौपाल में लोगों को जागरूक करने के लिए दिलाई स्वच्छता की शपथ

स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्राम पंचायत किरोला में मॉर्निंग फालोअप किया गया। इस दौरान गांव में फ्लेग मार्च...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:10 AM IST
स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्राम पंचायत किरोला में मॉर्निंग फालोअप किया गया। इस दौरान गांव में फ्लेग मार्च निकालकर लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस दौरान भोपाल से आए स्वच्छता विशेषज्ञ दिनेश देशराजन, राजेश दीक्षित, बद्रीप्रसाद तिवारी, कन्हैया विश्वकर्मा आदि ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

मॉर्निंग फालोअप के तहत सुबह 6 बजे गांव में खुले में शौच करने जा रहे लोगों को स्वच्छता की जानकारी दी। इस दौरान उन्हें खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया। वहीं खुले में शौच कर वापस आ रहे ऊदल सिंह यादव, जगन्नाथ सिंह यादव, हमीर सिंह यादव, जगराम सिंह यादव को रोककर उन्हें अपने घरों में शौचालय बनवाने की बात कही। साथ ही उन्हें गंदगी पर मिट्टी डलवाई गई। इस दौरान गांव में चौपाल का आयोजन किया गया।

इसमें लोगों गो दो गड‌्ढे वाले दूरस्थ जल बंद शौचालय की तकनीक को समझाया। इस दौरान लोगांे को स्वच्छता रूपी मंदिर का निर्माण कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि मन के मंदिर में जाने से पहले हर व्यक्ति को घर में बने स्वच्छता रूपी मंदिर का उपयोग करना चाहिए। अंत में लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

गांव में लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाते अतिथि।