Hindi News »Madhya Pradesh »Bhopal »News» उड़ेगा गुलाल, बिखरेंगे सद् भाव के रंग, आज निकलेंगे जुलूस

उड़ेगा गुलाल, बिखरेंगे सद् भाव के रंग, आज निकलेंगे जुलूस

प्रेम और सद्भाव के होली पर्व की पूर्व बेला में गुरुवार रात डेढ़ हजार से अधिक स्थानों पर होलिका दहन हुआ। चौराहों पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 02, 2018, 02:15 AM IST

उड़ेगा गुलाल, बिखरेंगे सद् भाव के रंग, आज निकलेंगे जुलूस
प्रेम और सद्भाव के होली पर्व की पूर्व बेला में गुरुवार रात डेढ़ हजार से अधिक स्थानों पर होलिका दहन हुआ। चौराहों पर सजावट कर होलिका और भक्त प्रहलाद की प्रतिमाएं रखी गई थीं। बाद में प्रहलाद की प्रतिमाएं हटाकर होलिका को जलाया गया। पीएंडटी चौराहा समेत कई जगह होलिका दहन में कंडे, सूखे पत्तों व अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग किया गया। लोगों ने गुलाल लगाकर पर्व की शुभकामनाएं दीं। शुक्रवार को पुराना शहर के दयानंद चौक व नेहरू नगर समेत कई स्थानों से ढोल-बाजों के साथ हुरियारों के जुलूस निकले जाएंगे। आपसी सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए कई अन्य समुदायों के लोग जुलूस का गुलाल और पुष्पवर्षा कर स्वागत करेंगे।

11 चौराहों पर मटकी फोड़ने

पर 42 हजार रुपए का इनाम

पुराना शहर की हिंदू उत्सव समिति के चल समारोह मार्ग के 11 चौराहों पर गुलाल से भरी मटकियां(हांडी) रखी जाएंगी। हर मटकी को फोड़ने पर 2100 रुपए और अंतिम 11वीं मटकी फोड़ने पर 21 हजार का नकद इनाम मिलेगा। कुल 41 हजार के इनाम रखे गए हैं। अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि चल समारोह मार्ग के 10 चौराहों पर मटकियां को रखा जाएगा। प्रत्येक चौराहे की मटकी फोड़ने पर 2100 रुपए यानी दस मटकियां फोड़ने पर 21 हजार और 11वीं मटकी फोड़ने पर एक मुश्त 21 हजार िमलेंगे। कुल 11 मटकियों की राशि 42 हजार रहेगी।

शबरी नगर से जुलूस : नवयुवक हिंदू उत्सव समिति द्वारा नेहरू नगर शबरी चौराहा से सोमवार सुबह 10 बजे होली चल समारोह निकाला जाएगा, जो अन्नपूर्णा नगर, डाक-तार काॅलोनी, अटल मार्केट, पीएंडटी चौराहा होते हुए मनोकामेश्वर हनुमान मंदिर जवाहर चौक पहुंचेगा। संयोजक मुकेश राय ने बताया कि चल समारोह का आकर्षण राधा-कृष्ण की होली, स्वांग रचाए हुरियारे व नृतक दल रहेंगे। हुरियारों का कई स्थानों पर फूलों व गुलाल की बारिश कर स्वागत किया जाएगा। चंबल वेलफेयर कल्चरल सोसायटी द्वारा सुबह 10 बजे ललिता नगर से हुरियारों की टोली निकलेगी। इसी तरह अशोका गार्डन, कोलार व बैरागढ़ में भी हुरियारों की टोलियां फाग गीत गाते हुए निकलेंगी।

यहां होली मिलन में होंगे फाग गीत भी

रविवार को समाजों व अन्य संस्थाओं के होली मिलन कार्यक्रम होंगे। भृगु समाज का होली मिलन शाम 5 बजे, शिवाजी नगर स्थित परशुराम मंदिर में होगा। गहोई वैश्य समाज का होली मिलन दोपहर 2 बजे फतेहगढ़ स्थित मंदिर कंठाली में किया जाएगा। आर्य समाज का फाग उत्सव महावीर नगर शाखा में सुबह 11 बजे होगा। संस्था मधुबन का फाग उत्सव मानस भवन में शाम 6.30 बजे होगा।

श्रीजी मंिदर में भक्ति के रंग: लखेरापुरा स्थित श्रीजी मंदिर में गुरुवार को फूल डोल महोत्सव मनाया गया। भक्तों ने फाग गीत गाए। बृजधाम की तर्ज पर फूलों की होली खेली गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: उड़ेगा गुलाल, बिखरेंगे सद् भाव के रंग, आज निकलेंगे जुलूस
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×