--Advertisement--

विज्ञान के जरिये किया अंधविश्वास पर प्रहार

News - जवाहर बाल भवन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर बुधवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:20 AM IST
विज्ञान के जरिये किया अंधविश्वास पर प्रहार
जवाहर बाल भवन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर बुधवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बाल भवन के नाटक प्रभाग की ओर से अंधविश्वास एवं विज्ञान परक और अरविंद शर्मा लिखित नाटक मोबाइल बाबा का मंचन किया गया। केजी त्रिवेदी द्वारा निर्देशित इस नाटक के जरिए बच्चों ने मोबाइल के प्रभाव और दुष्प्रभाव के बारे में बताया। नाटक के जरिए बताया गया कि कैसे विज्ञान का सहारा लेकर भोले लोगों को चमत्कार दिखा कर बेवकूफ बनाया जा सकता है। नाटक के अंत में विज्ञान का सहारा लेकर गांव वालों को समझाया जाता है। निर्देशक केजी त्रिवेदी ने कहा कि आज के आधुनिक युग में विज्ञान को नाटक के जरिए जन-जन तक पहुंचाया जा सकता है। इससे पहले बच्चों ने पेंटिंग कॉम्पिटीशन में जबरदस्त क्रिएटिविटी दिखाई। जिसमें उन्होंने स्वच्छ भारत थीम पर आकर्षक डिजाइन तैयार किए। वहीं, साइंस मॉडल एग्जीबिशन में बच्चों ने वॉटर लेवल इंडिकेशन, रोबोटिक्स, कूलर, विंड मिल, नैनो हीटर आदि प्रोजेक्ट डिस्प्ले किए।

खेली फूलों की होली

शाम को बाल भवन में होली के त्यौहार को सेलिब्रेट करते हुए फूलों की होली खेली गई। जिसमें लगभग 50 बच्चों ने एक घंटे तक डिफरेंट कलर्स के फूलों के साथ होली का त्योहार सेलिब्रेट किया। बच्चों के साथ सेलिब्रेशन में टीचर्स भी शामिल हुए।

कार्यक्रम में बच्चों ने विज्ञान पर आधारित नाटक की प्रस्तुति दी।

X
विज्ञान के जरिये किया अंधविश्वास पर प्रहार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..