• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • शहर के करीब 50 फीसदी एटीएम खाली, कैश निकालने के लिए भटकते रहे लोग
--Advertisement--

शहर के करीब 50 फीसदी एटीएम खाली, कैश निकालने के लिए भटकते रहे लोग

News - त्योहार के मौके पर शहर के लगभग आधे एटीएम में नोटों का टोटा पड़ गया। इस वजह से होली पर खरीदारी के लिए कैश निकालने...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:20 AM IST
शहर के करीब 50 फीसदी एटीएम खाली, कैश निकालने के लिए भटकते रहे लोग
त्योहार के मौके पर शहर के लगभग आधे एटीएम में नोटों का टोटा पड़ गया। इस वजह से होली पर खरीदारी के लिए कैश निकालने पहुंचे लोगों को एटीएम से खाली हाथ लौटना पड़ा। समस्या तब बढ़ गई जब एक के बाद कई एटीएम में पहुंचने पर भी रुपए नहीं निकल सके। दरअसल, बड़े नोट यानी दो हजार के नोट नहीं होने के कारण एटीएम की पूरी क्षमता की रकम जमा नहीं हो सकी। हालांकि कैश प्लेसमेंट एजेंसीज का दावा है कि गुरुवार शाम को एटीएम में कैश जमा किए गए हैं इससे शुक्रवार को भी परेशानी नहीं होगी।

एटीएम में ज्यादा देर कैश नहीं होने से लोग खासे परेशान रहे। त्योहार के कारण पिछले दो दिन से समस्या ज्यादा बढ़ गई। कोलार निवासी विशाल गुप्ता बताते हैं कि गुरुवार को भी वे अपने क्षेत्र के पांच एटीएम पर पहुंचे लेकिन वहां से रकम नहीं मिली। लिहाजा एक किलोमीटर से ज्यादा दूर जाने के बाद रुपए मिले। जिन एटीएम में कैश था वहां भी 100 के नोट ही निकल रहे थे।

पिछले तीन -चार दिन से बनी हुई है परेशानी, दावा-आज से नहीं होगी दिक्कत

बैंकों द्वारा दो हजार रुपए के नोट नहीं देने के कारण एटीएम में समस्या हो रही है। एटीएम कैश मैनेजमेंट करने वाली एजेंसियों के संचालक बताते हैं कि 2000 रुपए की नोट जारी होते हैं तो एक एटीएम में कैश 40 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। लेकिन 500,200 और 100 रुपए के नोट नहीं होने के कारण एटीएम क्षमता का पूरा उपयोग नहीं हो पाता। पिछले कुछ दिनों से तो 500 रुपए के नोट भी नहीं मिल पा रहे थे।

25 मिनट भटकने के बाद मिला कैश

गुरुवार सुबह 11 बजे भास्कर संवाददाता ने साकेत नगर के पंचवटी मार्केट स्थित एसबीआई के एटीएम से रकम निकालने की कोशिश की। इस बूथ में दो एटीएम हैं, लेकिन रकम दोनों में से ही नहीं निकल सकी। दोनों मशीनों पर हाथ से लगी पर्ची चिपकाई गई थी, जिस पर लिखा था केवल चार हजार रुपए ही निकालें। कुछ कदम दूर बैंक ऑफ इंडिया और एसबीआई के दूसरे एटीएम से भी रकम नहीं निकली। आईसीआईसीआई के एटीएम बूथ के बाहर कतार लगी थी, जहां से रकम निकाली जा सकी। महज कुछ सेकंड के इस काम में करीब 25 मिनट तक परेशान होना पड़ा।

एक दिन में एक एटीएम से 15 से 20 लाख विड्रा : शहर में लगभग 450 एटीएम हैं। हरेक एटीएम से लगभग 15 से 20 लाख रुपए निकाले जाते हैं। खास मौकों पर यह संख्या बढ़ जाती है। भारतीय स्टेट बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिर्फ शुक्रवार को एटीएम में कैश जमा नहीं होंगे। शनिवार और रविवार को भी कैश जमा किए जाएंगे इसलिए लोगों को ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है। गुरुवार शाम तक भी ज्यादातर एटीएम तक कैश पहुंचाया गया है।

X
शहर के करीब 50 फीसदी एटीएम खाली, कैश निकालने के लिए भटकते रहे लोग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..