--Advertisement--

गर्ल्स की शिकायत पर 24 घंटे में होगी इन्क्वायरी

News - \"ई-बॉक्स\' पर छेड़छाड़, हेरासमेंट की करें कम्प्लेन सिटी रिपोर्टर | भोपाल केंद्रीय विद्यालय संगठन, छात्राओं को...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:30 AM IST
गर्ल्स की शिकायत पर 24 घंटे में होगी इन्क्वायरी
"ई-बॉक्स' पर छेड़छाड़, हेरासमेंट की करें कम्प्लेन

सिटी रिपोर्टर | भोपाल

केंद्रीय विद्यालय संगठन, छात्राओं को एक ऐसा प्लेटफार्म दे रहा है, जहां छात्राएं छेड़खानी और हेरासमेंट संबंधित शिकायत दर्ज कर सकती हैं। यह एक ऑनलाइन शिकायत पोर्टल है।

'ई-बॉक्स' में छात्राएं हर तरह के मामले दर्ज करवा सकती हैं। मामले के संज्ञान में आने के साथ संबंधित व्यक्ति के ऊपर एफआईआर दर्ज करने का निर्देश भी केवीएस ने स्कूलों को दिया है। इस पोर्टल के प्रति छात्राएं जागरूक हों, इसके लिए स्कूल स्तर पर इसकी जानकारी भी दी जा रही है। केवीएस से मिली जानकारी के अनुसार जो भी ऑनलाइन मामले दर्ज होंगे, वो सीधे केवीएस के पास जाएंगे। इसके बाद तुरंत उसकी इंक्वायरी शुरू होगी। 24 घंटे के अंदर इंक्वायरी करनी होगी। इसके बाद कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। केवीएस ने ई-बॉक्स को लेकर स्कूल प्रशासन को जागरूक करने का निर्देश दिया है। स्कूल स्तर पर शिक्षकों की टीम बनाई गई है। शिक्षकों को पॉक्सो 2012 की जानकारी दी जा रही है।

कर सकते हैं ये शिकायत

छेड़खानी और हेरासमेंट संबंधित, स्कूल में शिक्षक द्वारा शारीरिक दंड देना, क्लास में साथियों द्वारा परेशान करने पर, घर में किसी सदस्य द्वारा परेशान करने पर, शिक्षकों द्वारा जरूरत से ज्यादा डांटने या किसी भी तरह से परेशान करने पर।

X
गर्ल्स की शिकायत पर 24 घंटे में होगी इन्क्वायरी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..