--Advertisement--

डेढ़ हजार से अधिक स्थानों पर होगा होलिका दहन, जुलूस कल

यहां से निकलेंगे जुलूस : हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि समिति द्वारा शुक्रवार को सुबह 10 बजे...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 04:10 AM IST
यहां से निकलेंगे जुलूस : हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने बताया कि समिति द्वारा शुक्रवार को सुबह 10 बजे दयानंद चौक से चल समारोह निकाला जाएगा। जुलूस में धर्मध्वज, बैंड, ढोल व फाग गीत मंडली आकर्षण का केंद्र रहेगी। जुलूस घोड़ा नक्कास व सोमवारा होता हुआ जवाहर चौक, जनकपुरी पहुंचेगा। नवयुवक हिंदू उत्सव समिति द्वारा नेहरू नगर के शबरी चौराहा से सुबह 10 बजे चल समारोह निकाला जाएगा, जो मनोकामेश्वर हनुमान मंदिर टीटी नगर पहुंचेगा।अध्यक्ष मुकेश राय ने बताया कि चल समारोह में भगवान की झांकियां व भजन मंडलियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी। कोलार, बैरागढ़ और भेल से भी चल समारोह निकलेंगे।

होली के निकट आते ही मंदिरों में भी रंगारंग धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं। लखेरापुरा के श्रीराम-जानकी मंदिर में भगवान शिव का अबीर, गुलाल व रंगबिरंगे फूलों से शृंंगार कर होली उत्सव की शुरुआत की गई। मंदिर के सेवक प्रवेश नामदेव ने बताया कि शिव दरबार में रंगीन गुब्बारे व फूलों से आकर्षक सजावट की गई। रंगपंचमी तक मंदिर में होली उत्सव मनाया जाएगा।

मोहल्लों में आदर्श होलिका दहन की तैयारी

सवा क्विंटल फूलों की पत्तियों से खेलेंगे होली : भेल संयुक्त व्यापारी संघ द्वारा लक्ष्मी नगर स्थित कार्यालय में सवा क्विंटल फूलों की पत्तियों से होली खेली जाएगी। इस मौके पर व्यापारियों के साथ कई क्षेत्रों के विशिष्ट लोग मौजूद रहेंगे। संघ के अध्यक्ष रघुराज सिंह भदौरिया के अनुसार 2 मार्च को सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक आयोजित इस कार्यक्रम में फाग गीतों का विशेष आयोजन रहेगा। इसमें सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग भी मौजूद रहेंगे। यह गीत साधु-संत व भजन मंडलियां प्रस्तुत करेंगी।

नवयुवक हिंदू उत्सव समिति के संयोजक मुकेश राय ने बताया कि समिति के जन-जागरण अभियान के परिणाम स्वरूप नेहरू नगर समेत कई स्थानों पर उत्सव समितियां होलिका दहन में कंडे, सूखे पत्ते व अन्य अनुपयोगी सामग्री का उपयोग करेंगी। होलिका दहन कार्यक्रम को आदर्श होलिका दहन के रूप में प्रस्तुत करने की तैयारी जारी है। बाग मुगालिया एक्सटेंशन काॅलोनी विकास समिति के उमाशंकर तिवारी ने बताया कि अधिकांश स्थानों पर होलिका दहन में कंडों का ही अधिक उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। संस्था सकारात्मक सोच की प्रमुख किरण शर्मा व अनिता शर्मा ने बताया कि कल्पना नगर स्थित मिलखासिंह मैदान में रात 8 बजे बच्चे कंडों से होलिका दहन कर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश देंगे।

बच्चों ने गुलाल से खेली होली

चौक स्थित जैन समाज के स्कूल में बच्चों ने बुधवार को एक-दूसरे को गुलाल लगाकर तिलक होली मनाई। सचिव संजय बंटू ने बताया कि बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए। समाज की संस्थाएं भी बच्चों को साथ लेकर कई स्थानों पर उत्सव मनाएंगी।

जलाएंगे अश्लील चित्र : अखिल विश्व गायत्री परिवार के सदस्य रमेश नागर ने बताया कि गायत्री शक्तिपीठ समेत कई स्थानों पर गायत्री परिवार के सदस्य कंडों से ही होलिका दहन करेंगे। संस्था द्वारा होली पर्व को अश्लीलता निवारण दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। होलिका की आग में अश्लील साहित्य व चित्रों का दहन भी करेंगे।

ऐसे करें होलिका दहन : कई हिंदू संगठनोें के लोगों ने उत्सव समितियों से अपील की है कि होलिका दहन सुरक्षित रूप से हो इसके लिए वे विद्युत लाइनों के बीच होलिका दहन न करें, सड़क पर ऐसी जगह होली जलाएं, जिससे यातायात बाधित न हो।