• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • वन विहार के पास कैमिकल डालकर सुखा रहे पेड़ों के तने, कटाई भी जारी
--Advertisement--

वन विहार के पास कैमिकल डालकर सुखा रहे पेड़ों के तने, कटाई भी जारी

News - भदभदा रोड पर वन विहार के पास हरे- भरे शीशम के पेड़ काटे जा रहे हैं। पेड़ों को काटने से पहले उनकी जड़ों में कैमिकल डाल...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 07:20 AM IST
वन विहार के पास कैमिकल डालकर सुखा रहे पेड़ों के तने, कटाई भी जारी
भदभदा रोड पर वन विहार के पास हरे- भरे शीशम के पेड़ काटे जा रहे हैं। पेड़ों को काटने से पहले उनकी जड़ों में कैमिकल डाल कर उनके तने को सुखाया जा रहा है। बताया जाता है कि राजधानी के फर्नीचर व्यवसायी स्थानीय झुग्गीवासियों की मदद से यह काम करा रहे हैं।

शुक्रवार को जब शहर धुलैंडी पर रंग खेलने में व्यस्त था, उस समय सुबह से ही यहां पेड़ों की कटाई शुरू हो गई थी। पेड़ काटने के लिए आरी के साथ कुल्हाड़ी का भी उपयोग हो रहा था। चार-पांच लोग सड़क पर खड़े होकर निगरानी कर रहे थे और अन्य लोग भीतर पेड़ काट रहे थे। यहां मार्निंग वॉक के लिए आए विनोद कुमार मिश्रा और उनके मित्रों ने उन्हें टोका तो पेड़ काट रहे व्यक्ति ने कहा कि वो सूखा पेड़ काट रहा है। इस पर मिश्रा ने उससे कहा कि पेड़ नीचे से सूख रहा है और ऊपर हरा- भरा है। यानि तुम लोगों ने इसमें कोई कैमिकल डाल कर इसे सूखा दिया है। इस पर वहां विवाद शुरू हो गया। इस पूरी घटना को वन विहार के गार्ड भी देख रहे थे। मिश्रा ने जब इन गार्डों स रोकने को कहा तो जवाब मिला, यह नगर निगम का क्षेत्र है।

बड़ी संख्या में सूखे हुए हैं पेड़

शनिवार को यह संवाददाता जब मौके पर पहुंचा तो यहां और भी कई पेड़ इसी तरह सूखते हुए नजर आए। यहां से गुजर रहे लोगों ने बताया कि सुबह और शाम के समय आसपास की बस्ती से कुछ लोग आते हैं। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। वे सड़क पर निगरानी करती हैं और विरोध करने वाले से झगड़े पर उतारू हो जाती हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति चुपचाप निकल जाना ही बेहतर समझता है।

निगम अफसरों को खबर ही नहीं

शहर में हो रही पेड़ों की इस कटाई के बारे में नगर निगम अफसरों को कोई जानकारी नहीं है। उपायुक्त सुधा भार्गव ने कहा कि वे निगम अमले को मौके पर भेज कर जांच कराएंगी और अवैध कटाई करने वालों पर कार्रवाई होगी।

होली जलाने के दौरान विवाद

ड्राइवर ने साथी कर्मचारी पर किया जानलेवा हमला

क्राइम रिपोर्टर | भोपाल

ऐशबाग इलाके में शुक्रवार को लघु उद्योग निगम (लउनि) के एक ड्राइवर ने उसके ही ऑफिस में काम करने वाले चपरासी पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया। उनके बीच होली जलाने के दौरान विवाद हो गया था, जिसे लोगों ने समझा बुझाकर शांत करा दिया था। पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

ऐशबाग पुलिस के मुताबिक 33 वर्षीय राधाकिशन सविता ओल्ड सुभाष नगर स्थित निगम के क्वार्टर में रहते हैं। वे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं। उनके घर के पास ही निगम का ड्राइवर राजू राठौर भी रहता है। गुरुवार रात होलिका दहन के दौरान दोनों के बीच बातों ही बातों में विवाद हो गया था। उस समय मौके पर मौजूद लोगों ने बीच-बचाव कर झगड़ा शांत करवा दिया था। इसके बाद दोनों अपने-अपने घर चले गए। शुक्रवार सुबह आठ बजे जैसे ही राधाकिशन घर से बाहर निकला, वैसे ही राजू ने उस पर चाकुओं ने हमला कर दिया। उसने पीठ और पेट पर कई वार कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। गंभीर रूप से घायल राधाकिशन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बीयू : पीएचडी प्रवेश परीक्षा में हुई गड़बड़ी का मामला जाएगा कोर्ट

भोपाल | बीयू द्वारा आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर परीक्षार्थियों ने कोर्ट जाने की तैयारी कर ली है। परीक्षार्थियों का कहना है कि विवि इस मामले में स्थिति स्पष्ट नहीं कर रहा। उन्हें गुमराह किया जा रहा है। इस मामले में परीक्षार्थियों ने अब कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी शुरू कर दी है। विवि ने हाल ही में पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। इसमें कई स्तरों पर गड़बड़ी होना सामने आया है। खुद राजभवन भी इस मामले में बीयू से जानकारी तलब कर चुका है। हालांकि विवि के अधिकारी इसे महज प्रिंटिंग की गलती बताकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

X
वन विहार के पास कैमिकल डालकर सुखा रहे पेड़ों के तने, कटाई भी जारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..