--Advertisement--

डीजे की धुन पर स्वांग रचाकर नाचे हुरियारे

News - भोपाल| राजधानी में शनिवार को भी होली का पर्व पारंपरिक तरीके से मनाया। सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में भी होली...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 07:20 AM IST
डीजे की धुन पर स्वांग रचाकर नाचे हुरियारे
भोपाल| राजधानी में शनिवार को भी होली का पर्व पारंपरिक तरीके से मनाया। सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में भी होली खेली गई। कलेक्टोरेट में कलेक्टर, एडीएम के साथ अधिकारी व कर्मचारियों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी। पुलिसलाइन व पीएचक्यू में भी पर्व का उत्साह चरम पर था। शुक्रवार को हिंदू उत्सव समिति व नवयुवक हिंदू उत्सव समिति ने भी चल समारोह निकाला।

लाल परेड मैदान में पुलिसकर्मियों की होली

होली के दिन लोगों की सुरक्षा में लगे रहने वाले पुलिस के जवानों और अधिकारियों ने शनिवार को लाल परेड मैदान आैर नेहरू नगर पुलिसलाइन सहित कई पुलिस थाना परिसर में जमकर होली खेली। होली के इस रंग में क्या पुलिस अधिकारी, क्या कांस्टेबल, हर कोई रंगा हुआ था। संगीत की धुन पर थिरकते पुलिस अधिकारी और उनके परिजन और हवा में उड़ता गुलाल। सबने जमकर होली खेली और एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर बधाइयां दीं। दरअसल, होली के दिन पुलिसकर्मी ड्यूटी करते हैं। अगले दिन धूमधाम से होली खेलते हैं। इस परंपरा का निर्वहन पुलिसलाइन में किया जाता है।

प्रतियोगिता में मटकी

फाेड़कर जीता इनाम

हिंदु उत्सव समिति द्वारा शुक्रवार को धूमधाम से चल समारोह निकाला गया। डीजे के धुन पर नाचते-गाते हुरियारे स्वांग रचाते चल रहे थे। चल समारोह दयानंद चौक से शुरू होकर घोड़ा नक्कास, मंगलवारा, इतवारा, चिंतामन चौक से होते हुए लखेरापुरा, सोमवारा, सिंधी मार्केट से जनकपुरी जवाहर चौक पर समाप्त हुआ। इस दौरान हर चौराहे पर आयोजित मटकी फोड़ प्रतियोगिता में हुरियारों ने 42 हजार रुपए जीते। चल समारोह समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी, पंडित ईशदयाल शर्मा, पूर्व अध्यक्ष दिलीप खंडेलवाल, समिति के सदस्य प्रमोद नेमा सहित कई लोग शामिल थे।

सोमवारा से निकला हुरियारों का जुलूस

नवयुवक हिंदु उत्सव समिति ने नए शहर में रंगारंग चल समारोह निकाला। यह समारोह शबरी नगर, नेहरू नगर से प्रारंभ होकर संजय नगर, कोटरा अन्नापूर्णा धाम मंदिर होते हुए शास्त्री नगर, झूलेलाल मंदिर, खेल मैदान से होते हुए मनोकामनेश्वर हनुमान मंदिर पर समाप्त हुआ। चल समारोह में हुलियारों पर फूलों और रंगों की फुहारें छोड़ी गई। जगह-जगह ठंडाई, फल और मिठाई खिलाकर स्वागत किया। इस चल समारोह में मुकेश राय, कुंजीलाल यादव, प्रमोद वर्मा, सतेन्द्र नेगी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

X
डीजे की धुन पर स्वांग रचाकर नाचे हुरियारे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..