भोपाल

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Bhopal News
  • News
  • एमवाय में बोनमेरो ट्रांसप्लांट शुरू; ऐसी सुविधा वाला प्रदेश का पहला अस्पताल
--Advertisement--

एमवाय में बोनमेरो ट्रांसप्लांट शुरू; ऐसी सुविधा वाला प्रदेश का पहला अस्पताल

एमवाय अस्पताल में शनिवार से बोनमेरो ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन 33 वर्षीय कैंसर पीड़ित (मल्टीपल...

Danik Bhaskar

Mar 04, 2018, 07:30 AM IST
एमवाय अस्पताल में शनिवार से बोनमेरो ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन 33 वर्षीय कैंसर पीड़ित (मल्टीपल मायलोमा) युवक के ब्लड से करीब 400 मिली स्टेम सेल निकाले गए। यह प्रक्रिया करीब सात घंटे तक चली। रविवार को इन्हें मरीज के शरीर में ट्रांसप्लांट किया जाएगा। एमवायएच यह सुविधा उपलब्ध कराने वाला प्रदेश का पहला अस्पताल बन गया है। ट्रांसप्लांट के लिए गुड़गांव के फोर्टिस अस्पताल से अनुबंध किया गया है।

क्या है मल्टीपल मायलोमा

मल्टीपल मायलोमा रक्त पेशियों का कैंसर है। यानी सफेद कोशिकाओं का कैंसर। खून में मौजूद सफेद कोशिकाएं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती हैं। शरीर में एंटीबॉडी बनाती हैं। यदि ये कोशिकाएं बीमार होने लगती हैं तो ये बोन मेरो में इकट्ठा हो जाती हैं। उसकी वजह से शरीर में बनने वाला प्रोटीन भी विषैला हो जाता है। धीरे-धीरे यह किडनी सहित अन्य अंगों को प्रभावित करता है। हड्डी में दर्द होता है। हड्डियां पतली और जालीनुमा हो जाती हैं। शरीर में खून की कमी होने लगती है।

बोनमेराे

रक्त धमनियां

एयर पॉकेट

हड्‌डी

भोपाल: हमीदिया में सितंबर से शुरू होगा बोनमेरो ट्रांसप्लांट

भोपाल |
हमीदिया अस्पताल परिसर स्थित कमला नेहरू गैस राहत अस्पताल में बोनमेरो ट्रांसप्लांट यूनिट अगस्त तक तैयार हो जाएगी। सितम्बर से यहां ट्रांसप्लांट शुरू हो जाएंगे। यहां हमीदिया अस्पताल के डॉक्टर इलाज करेंगे। हमीदिया के पीडियाट्रिक और मेडिसिन विभाग में हीमेटोलॉजी ओपीडी शुरू हो गई है। कमला नेहरू अस्पताल की चौथी मंजिल पर यह यूनिट बनाई जा रही है।

Click to listen..