--Advertisement--

जनता की अदालत

जनता की अदालत सफाई के लिए लोगों को भी जागरूक होना होगा मेन रोड | संतनगर रिपोर्टर भोपाल को नंबर वन बनाने...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 07:30 AM IST
जनता की अदालत

सफाई के लिए लोगों को भी जागरूक होना होगा

मेन रोड | संतनगर रिपोर्टर

भोपाल को नंबर वन बनाने के लिए इनदिनों कॉलोनियों में विशेष सफाई अभियान चलाए जा रहे हैं। लेकिन कई कॉलोनियां अब भी ऐसी हैं जहां गंदगी की समस्या बनी हुई है। रहवासियों का आरोप है कि कॉलोनियों में कंटेनर तक नहीं हैं। इन्हीं समस्याओं पर जवाब देने हाजिर हैं नगर निगम के अपर आयुक्त वीके चतुर्वेदी।

वीके चतुर्वेदी

अगले सप्ताह जनता की अदालत में हाजिर होंगे नगर निगम अधिकारी । अपने सवाल नाम व पते के साथ 9200001174  वॉट्सएप पर भेज सकते हैं।

संतनगर की कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था पर जवाब दे रहे हैंं नगर निगम अपर आयुक्त वीके चतुर्वेदी

Q. स्वच्छता सर्वेेक्षण में भोपाल को नंबर वन बनाने के लिए नगर निगम क्या कर रहा है?

A. इसके लिए पूरा नगर निगम जुटा हुआ है। छोटे कर्मचारियों से लेकर बड़े-बड़े अफसर तक लगे हैं। भोपाल के कोने-कोने में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई की जा रही है।

सफाई अभियान के बाद भी कई इलाकों में तो अब भी गंदगी फैली रहती है, एेसा क्यों ?

इसके पीछे कारण नागरिकों में जागरुकता का अभाव होना है। यदि लोग निर्धारित स्थान पर कचरा डालें तो गंदगी की समस्या दूर हो सकती है।

कई कॉलोनियों में तो कंटेनर तक नहीं हैं, ऐसे में लोग तो सड़क पर ही कचरा डालेंेंगे?


नागरिकों में जागरुकता की है जरूरत: कॉलोनियों को गंदगी मुक्त बनाने के लिए नागरिकों में जागरुकता की जरूरत है। इसके बिना गंदगी की समस्या से मुक्ति नहीं मिल सकती। लोग निर्धारित जगह कचरा डालें, इससे भी काफी हद तक व्यवस्था बन सकती है।

रहवासी भी अपनी जिम्मेदारी समझंे: सार्वजनिक स्थल नहीं तो लोग अपने घर के सामने तो सफाई रख सकते हैं। ये सब तभी संभव है जब नागरिक अपनी जिम्मेदारी समझें।