--Advertisement--

हाइजेनिक तरीके से कर रहे फूल-सब्जी की खेती

News - बैरसिया रोड स्थित ग्राम कढ़ैयाशाह के कुछ किसान पिछले कुछ साल से हाइजेनिक तरीके से फूल और सब्जियों की खेती कर रहे...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 07:30 AM IST
हाइजेनिक तरीके से कर रहे फूल-सब्जी की खेती
बैरसिया रोड स्थित ग्राम कढ़ैयाशाह के कुछ किसान पिछले कुछ साल से हाइजेनिक तरीके से फूल और सब्जियों की खेती कर रहे हैं। वह काले टमाटर, आलू, रंजनीगंधा, मुंगा, गन्ना, शाहीजान पाउडर, सेहजल पाउडर, ग्लैडियोलस फूल आदि की ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं। इन किसानों ने ऑर्गेनिक किचन गार्डन ग्रुप के नाम से सब्जियां बेचना हाल ही में शुरू किया है। किसान विशाल िसंह मीणा ने बताया कि 3 साल पहले ही खेत में ऑर्गेनिक खेती करना शरू की है। एग्रीकल्चर विभाग से रिटायर्ड डायरेक्टर जीएस कौशल व डाॅक्टर आशा उपवंशी के मार्गदर्शन में जैविक खेती की जाती है।

हदय परिवर्तन से शुरू की ऑर्गेनिक खेती

41 वर्षीय विशाल मीणा ने बताया कि 3 साल पहले उन्होंने खेती शुरू किया। इधर टमाटरों में लगी इल्लियों को हटाने कैमिकल डालने पड़े। मार्केट में बेचते वक्त मन में लगा कि हाई ब्रिड तरीके से उगाई सब्जियां सेहत के लिए खतरनाक हैं। फिर निर्णय लिया कि अब ऑर्गेनिक तरीके से खेती करेंगे।

पूरा खेत है कवर्ड

इस तीन एकड़ के खेत की खासियत यह है कि यह पूरी तरह कवर्ड किया गया है। जानवरों से बचने के लिए खेत के चारों तरफ तार फेसिंग कवर्ड किया। पौधों को दूषित पानी से बचाने के लिए मेडबांध बनाई गई है। पौधों को खतपरवार, मच्छर, इल्लियों आदि से बचाने के लिए एक विशेष पन्नी से कवर्ड किया जाता है। इसके अंदर सब्जी उगती है। जैविक खेती का चलन लगातार बढ़ रहा है।

X
हाइजेनिक तरीके से कर रहे फूल-सब्जी की खेती
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..