Hindi News »Madhya Pradesh News »Bhopal News »News» मनुआभान टेकरी पर 20 करोड़ से 5 हेक्टेयर में बनेगा भारत माता मंदिर

मनुआभान टेकरी पर 20 करोड़ से 5 हेक्टेयर में बनेगा भारत माता मंदिर

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 01:15 PM IST

राज्य सरकार ने मनुआभान टेकरी में भारत माता मंदिर निर्माण के लिए 5 हेक्टेयर से अधिक जमीन दे दी है। मुख्यमंत्री...
राज्य सरकार ने मनुआभान टेकरी में भारत माता मंदिर निर्माण के लिए 5 हेक्टेयर से अधिक जमीन दे दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में नगर निगम को जमीन आवंटन के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। इसी तरह रक्षा मंत्रालय को कोहेफिजा (खानूगांव) में नेवल सेलिंग नोड की स्थापना के लिए 0.202 हेक्टेयर जमीन आवंटित करने की सशर्त स्वीकृति दी गई। इस प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीन आवंटन की शर्त में यह प्रावधान किया जाए कि नेवल सेलिंग नोड का इस्तेमाल सिविल के लोग भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

अब निगम वसूलेंगे मनोरंजन कर

मल्टीप्लेक्स, सिनेप्लेक्स, केवल ऑपरेटर्स से मनोरंजन कर अब नगरीय निकाय वसूल करेंगे। राज्य कैबिनेट ने नगर पालिक अधिनियम में संशोधन करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिसके मुताबिक कर निर्धारण का अधिकार नगर निगम और नगर पंचायतों की परिषदों को होगा, लेकिन इसकी अधिकतम सीमा राज्य सरकार तय करेगी। वे अपने शहर में प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से कर का निर्धारण करेंगे, लेकिन इसकी अधिकतम सीमा राज्य सरकार तय करेगी। इसके लिए नियम बनाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। ऐसा माना जा रहा है कि फरवरी के दूसरे सप्ताह से मनोरंजन कर की वसूली शुरू हो जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक जीएसटी लागू होने से पहले प्रदेश में मल्टीप्लेक्स व सिनेप्लेक्स से 20 और केबल टीवी व अन्य मनोरंजन के साधनों से 10 प्रतिशत कर वाणिज्यिक कर विभाग वसूलता था। जीएसटी लागू होने के बाद राज्य की मनोरंजन कर के जरिए होने वाली आय समाप्त हो गई है। इससे पिछले छह माह में सरकार को 125 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

कैबिनेट बैठक

परिसर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाएं लगाई जाएंगी

नट मंदिर भी होगा

मनुआभान की टेकरी पर बनने वाले भारत माता मंदिर के लिए 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मंदिर 12.62 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। यहां स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाएं लगाई जाएंगी। एक संग्रहालय भी होगा, जिसमें सेनानियों की गौरव गाथा रहेगी। गर्भगृह में भारत माता की प्रतिमा, मुख्य द्वार के सामने नट मंदिर होगा।

वर्मा और सिंह की संविदा नियुक्ति के प्रस्ताव को स्वीकृति

वन विभाग से हाल ही में रिटायर हुए अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) आरपी सिंह को बतौर वन्यप्राणी विशेषज्ञ के तौर पर संविदा नियुक्ति देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है। इसी तरह पीडब्ल्यूडी से रिटायर हुए प्रमुख अभियंता विजय सिंह वर्मा को परियोजना क्रियान्वयन परियोजना (पीआईयू) मंे संविदा पर संचालक बनाया गया है।

ये निर्णय भी : छात्रवृत्ति योजना में आय सीमा सालाना 10 लाख रुपए

विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना में आय सीमा सालाना 6 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना को वर्ष 2017-18 से वर्ष 2019-20 तक के संचालन की निरंतरता प्रदान करने का निर्णय।

परंपरागत साधनों से ईंट/कवेलू आदि निर्माण के लिए कुम्हारों, एससी-एसटी एवं इनकी सहकारी समितियों को खनन पट्टा एवं रॉयल्टी से छूट देने गौण खनिज नियम में संशोधन।

सागर के खुरई में नवीन ग्रामीण थाने की स्थापना की स्वीकृति भी प्रदान की गई।

3-डी भौगोलिक नक्शा हाेगा

100 चार पहिया और 150 दोपहिया वाहन की पार्किंग होगी।

100 फीट ऊंचा तिरंगा फहराएगा परिसर में।

01 एकड़ में बनाया जाएगा पार्क।

पार्क में रंगीन फाउंटेन और झरना दिखाई देगा।

25 x 25 फीट का 3-डी भौगोलिक नक्शा हाेगा।

124 स्वतंत्रता सेनानियों की आदमकद प्रतिमाएं होंगी एक एकड़ में ।

बीच में भारत माता की सिंह पर सवार प्रतिमा होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Bhopal News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: मनुआभान टेकरी पर 20 करोड़ से 5 हेक्टेयर में बनेगा भारत माता मंदिर
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×