• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • मनुआभान टेकरी पर 20 करोड़ से 5 हेक्टेयर में बनेगा भारत माता मंदिर
--Advertisement--

मनुआभान टेकरी पर 20 करोड़ से 5 हेक्टेयर में बनेगा भारत माता मंदिर

News - राज्य सरकार ने मनुआभान टेकरी में भारत माता मंदिर निर्माण के लिए 5 हेक्टेयर से अधिक जमीन दे दी है। मुख्यमंत्री...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:15 PM IST
मनुआभान टेकरी पर 20 करोड़ से 5 हेक्टेयर में बनेगा भारत माता मंदिर
राज्य सरकार ने मनुआभान टेकरी में भारत माता मंदिर निर्माण के लिए 5 हेक्टेयर से अधिक जमीन दे दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में नगर निगम को जमीन आवंटन के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है। इसी तरह रक्षा मंत्रालय को कोहेफिजा (खानूगांव) में नेवल सेलिंग नोड की स्थापना के लिए 0.202 हेक्टेयर जमीन आवंटित करने की सशर्त स्वीकृति दी गई। इस प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीन आवंटन की शर्त में यह प्रावधान किया जाए कि नेवल सेलिंग नोड का इस्तेमाल सिविल के लोग भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

अब निगम वसूलेंगे मनोरंजन कर

मल्टीप्लेक्स, सिनेप्लेक्स, केवल ऑपरेटर्स से मनोरंजन कर अब नगरीय निकाय वसूल करेंगे। राज्य कैबिनेट ने नगर पालिक अधिनियम में संशोधन करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिसके मुताबिक कर निर्धारण का अधिकार नगर निगम और नगर पंचायतों की परिषदों को होगा, लेकिन इसकी अधिकतम सीमा राज्य सरकार तय करेगी। वे अपने शहर में प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से कर का निर्धारण करेंगे, लेकिन इसकी अधिकतम सीमा राज्य सरकार तय करेगी। इसके लिए नियम बनाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। ऐसा माना जा रहा है कि फरवरी के दूसरे सप्ताह से मनोरंजन कर की वसूली शुरू हो जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक जीएसटी लागू होने से पहले प्रदेश में मल्टीप्लेक्स व सिनेप्लेक्स से 20 और केबल टीवी व अन्य मनोरंजन के साधनों से 10 प्रतिशत कर वाणिज्यिक कर विभाग वसूलता था। जीएसटी लागू होने के बाद राज्य की मनोरंजन कर के जरिए होने वाली आय समाप्त हो गई है। इससे पिछले छह माह में सरकार को 125 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

कैबिनेट बैठक

परिसर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाएं लगाई जाएंगी

नट मंदिर भी होगा

मनुआभान की टेकरी पर बनने वाले भारत माता मंदिर के लिए 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मंदिर 12.62 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। यहां स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाएं लगाई जाएंगी। एक संग्रहालय भी होगा, जिसमें सेनानियों की गौरव गाथा रहेगी। गर्भगृह में भारत माता की प्रतिमा, मुख्य द्वार के सामने नट मंदिर होगा।

वर्मा और सिंह की संविदा नियुक्ति के प्रस्ताव को स्वीकृति

वन विभाग से हाल ही में रिटायर हुए अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) आरपी सिंह को बतौर वन्यप्राणी विशेषज्ञ के तौर पर संविदा नियुक्ति देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है। इसी तरह पीडब्ल्यूडी से रिटायर हुए प्रमुख अभियंता विजय सिंह वर्मा को परियोजना क्रियान्वयन परियोजना (पीआईयू) मंे संविदा पर संचालक बनाया गया है।

ये निर्णय भी : छात्रवृत्ति योजना में आय सीमा सालाना 10 लाख रुपए





3-डी भौगोलिक नक्शा हाेगा








X
मनुआभान टेकरी पर 20 करोड़ से 5 हेक्टेयर में बनेगा भारत माता मंदिर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..