• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • शोभायात्रा में दिखा सामाजिक सद् भाव तीन कन्याओं के हुए सामूहिक विवाह
--Advertisement--

शोभायात्रा में दिखा सामाजिक सद् भाव तीन कन्याओं के हुए सामूहिक विवाह

माघ पूर्णिमा पर बुधवार को शहर में संत रविदास जयंती पर विभिन्न आयोजन हुए। इनमें शामिल वक्ताओं ने कहा कि संत रविदास...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:15 PM IST
शोभायात्रा में दिखा सामाजिक सद् भाव तीन कन्याओं के हुए सामूहिक विवाह
माघ पूर्णिमा पर बुधवार को शहर में संत रविदास जयंती पर विभिन्न आयोजन हुए। इनमें शामिल वक्ताओं ने कहा कि संत रविदास ने सदैव समानता, समरसता और सद्भाव का संदेश दिया। हमें उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए। सभी ने उनके आदर्शों को अपनाने का संकल्प लिया। बरखेड़ा बजरंग मार्केट में जयंती समारोह में तीन कन्याओं का सामूहिक विवाह भी कराया। सेंटर पाॅइंट टीटी नगर से शोभायात्रा निकाली गई।

संत रविदास सेवा संस्थान के तत्वावधान में बजरंग मार्केट बरखेड़ा में जयंती समारोह आयोजित किया। पूर्व मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा कि संत रविदास का समाज के उत्थान में अहम योगदान रहा। ननि परिषद अध्यक्ष सुरजीतसिंह चौहान, विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह और पूर्व महापौर कृष्णा गौर ने भी संत रविदास के जीवन पर प्रकाश डाला। स्वागत प्रदेशाध्यक्ष बारेलाल अहिरवार ने किया। इधर, सेंटर पाॅइंट टीटी नगर से नवयुवक अहिरवार समाज सुधार संघ के अध्यक्ष अनिल मंडरई ने बताया कि रविदास जयंती चल समारोह निकाला गया। संत रविदास की सजाई गई झांकी आकर्षण का केंद्र थी। महिलाएं कलश लिए चल रही थीं।

संस्थान द्व‌ारा सामूहिक विवाह सम्मेलन में तीन कन्याओं के सामूहिक विवाह कराए गए। सभी दूल्हों की बारात एक साथ राधा-कृष्ण मंदिर बरखेड़ा से निकाली गई। बारात रविदास मंदिर पहुंची। यहां सभी वैवाहिक रस्मेें कराई गईं। खिलानसिंह, कैलाश अहिरवार, संतोष अहिरवार, जसवंत राव, ज्ञान सिंह, हरिप्रसाद, डाॅ. अखिलेश अहिरवार ने नव विवाहित जोड़ों का स्वागत किया।

रोशनपुरा चौराहे पर संत रविदास महाराज की शोभायात्रा निकाली गई। गाजे-बाजे के साथ शहर के प्रमुख मार्गों से निकले चल समारोह में बड़ी संख्या में समाज के लोग शामिल रहे। महिलाएं सिर पर कलश लेकर चल रही थी। यात्रा में विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह, युवा रविदास संघ के अध्यक्ष राजू सोनोने आदि शामिल थे।

X
शोभायात्रा में दिखा सामाजिक सद् भाव तीन कन्याओं के हुए सामूहिक विवाह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..