--Advertisement--

बैरागढ़ रेलवे स्टेशन आज से भोपाल मंडल का हिस्सा

भोपाल| बैरागढ़ रेलवे स्टेशन 1 फरवरी से भोपाल मंडल का हो जाएगा। इसके बाद स्टेशन पर विकास कार्य करने से लेकर यात्री...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:20 PM IST
भोपाल| बैरागढ़ रेलवे स्टेशन 1 फरवरी से भोपाल मंडल का हो जाएगा। इसके बाद स्टेशन पर विकास कार्य करने से लेकर यात्री सुविधाएं जुटाने की व्यवस्थाएं भोपाल मंडल को करना होंगी। बुधवार को स्टेशन को रतलाम मंडल से भोपाल में ट्रांसफर किए जाने की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई।









डीआरएम शोभन चौधुरी का कहना है कि बैरागढ़ स्टेशन के विकास के लिए जल्द प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा। बैरागढ़ स्टेशन के भोपाल रेल मंडल में शामिल होते ही इसकी सीमा 839 किमी से बढ़ाकर 849 किमी हो गई है। इसी तरह भोपाल रेल मंडल में स्टेशनों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है। यहां सुविधाओं में विस्तार व ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ाने के लिए सांसद आलोक संजर से लेकर मंडल के अफसरों ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।











इसके चलते जल्द ही यहां पर दो नए प्लेटफॉर्म बनाने के साथ ही मौजूदा एफओबी की लंबी बढ़ाई जाएगी।

यात्रियों की संख्या के आधार पर बढ़ेंगे स्टॉपेज: बैरागढ़ स्टेशन पर 44 ट्रेनों के स्टॉपेज हैं। वहीं, यहां से रोजाना 1500 से 2000 हजार यात्री सफर करते है। भोपाल स्टेशन पर ट्रेनों व यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण यातायात का दबाव अधिक है। इसलिए बैरागढ़ स्टेशन पर कुछ ट्रेनों के स्टॉपेज देकर भोपाल का दबाव कम किया जाएगा।



आय के हिसाब से सब अर्बन स्टेशन की सुविधाएं: बैरागढ़ स्टेशन की वार्षिक आय के हिसाब से इसे सब अर्बन स्टेशन की सुविधाएं मिल सकती हैं। इसके तहत टिकट बुकिंग काउंटर बढ़ेंगे, प्लेटफॉर्म पर स्वच्छ पानी, वेटिंग हॉल, बैठने की व्यवस्था, शेड से कवर्ड प्लेटफॉर्म, आधुनिक टॉयलेट व बोगी गाइडेंस सिस्टम भी लगाए जाएंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..