• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Bhopal
  • News
  • सरकारी स्कूलों में जॉयफुल लर्निंग से शुरू हुआ नया शिक्षण सत्र, लोकगीतों की भी हुई प्रस्तुति
विज्ञापन

सरकारी स्कूलों में जॉयफुल लर्निंग से शुरू हुआ नया शिक्षण सत्र, लोकगीतों की भी हुई प्रस्तुति

Dainik Bhaskar

Apr 03, 2018, 02:45 AM IST

News - सरकारी स्कूलों में नया शिक्षण सत्र 2018.19 जॉयफुल लर्निंग के साथ सोमवार दो अप्रैल से शुरू हो गया। स्कूल शिक्षा विभाग...

सरकारी स्कूलों में जॉयफुल लर्निंग से शुरू हुआ नया शिक्षण सत्र, लोकगीतों की भी हुई प्रस्तुति
  • comment
सरकारी स्कूलों में नया शिक्षण सत्र 2018.19 जॉयफुल लर्निंग के साथ सोमवार दो अप्रैल से शुरू हो गया। स्कूल शिक्षा विभाग एवं राज्य शिक्षा केंद्र के शिक्षण सत्र 2018.19 को जॉयफुल लर्निंग से शुरू किए जाने के निर्देश के अनुरूप स्कूलों में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रशासनिक व अकादमिक अमले ने मैदानी क्षेत्रों में जाकर इस कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की।

दो अप्रैल से शुरू हुए शिक्षण सत्र में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में जॉयफुल लर्निंग से पढ़ाई शुरू की गई। वहीं हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में भी नए सत्र की शुरुआत हुई। स्कूल शिक्षा विभाग एवं राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश के पालन में जिला शिक्षा केंद्र एवं जनपद शिक्षा केंद्र द्वारा सभी स्कूलों को निर्देश देकर इस अभियान के क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए। सभी विद्यालयों प्राथमिक और माध्यमिक व हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित हुए। मुख्य रूप से बाल सभा के आयोजन किए गए। इन बाल सभाओं में बालकों, शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों, वरिष्ठ ग्रामीणजनों को आमंत्रित किया गया।

बाल सभा में गांव के गौरव, लोक गीत और स्थानीय नाटकों की भी प्रस्तुति की गई। इसके साथ ही शाला प्रबंधन समिति की बैठक और मातृ सम्मेलनों का भी आयोजन किया गया। शिक्षकों ने स्कूलों में जॉयफुल लर्निंग के लिए हिन्दी और गणित विषय की गतिविधियों की समय सारणी अनुसार कार्य कराए। जॉयफुल लर्निंग के लिए रेडियो पर प्रसारित हुए इस कार्यक्रम का प्रसारण भी सभी ने सुना। जॉयफुल लर्निंग की गतिविधियों को सम्पन्न करने के लिए छात्रों को लर्निंग किट दिये गए। वहीं जॉयफुल लर्निंग के ई मटेरियल से भी अवगत कराकर यू.ट्यूब के माध्यम से गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया। मैदानी क्षेत्रों में डीईओ आरपी सेन, डीपीसी विजय कुमार नेमा, संकुल प्राचार्य सरिता पाठक, बीईओ आरआर सिंह, बीआरसीसी राकेश सोनी, बीएसी मनोज नायक, लीलाधर खंगार, देवेंद्र अहिरवार एवं अंजू पाठक सहित बड़ी संख्या में अकादमिक एवं प्रशासनिक अमले ने पहुंचकर प्रवेशोत्सव की मॉनिटरिंग की।

दो अप्रैल से शुरू हुए शिक्षण सत्र में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में जॉयफुल लर्निंग से पढ़ाई शुरू की गई है

शिक्षकों ने स्कूलों में हिंदी व गणित विषय की गतिविधियों की समय सारणी अनुसार कराए कार्य

स्कूलों में बच्चों को तिलक लगाकर कराया प्रवेश।

तिलक लगाकर छात्रों को स्कूल में कराया प्रवेश

उदयपुरा|
नगर सहित ग्रामीण के कई विद्यालयों में प्रवेश उत्सव मनाया गया। जहां प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में छोटे.छोटे बच्चों को टीका लगाकर विद्यालय में उनका स्वागत कर उनके फार्म भरे गए वही नगर के दो प्रतिष्ठित उत्कृष्ट विद्यालय और कन्या शाला उदयपुरा में भी प्रवेश उत्सव मना उत्कृष्ट विद्यालय में जहां प्राचार्य ने बच्चों को तिलक लगाए और फार्म भेंट किए वही कन्या शाला में प्राचार्य हरिहर राजोरिया ने बच्चों को फार्म उपलब्ध कराकर पूर्ण कर लाने को कहा कुछ बच्चों के फार्म आज ही भरे कन्या शाला और उत्कृष्ट विद्यालय में लगभग 5-6 एडमिशन प्रथम दिवस हुए इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षक और शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

X
सरकारी स्कूलों में जॉयफुल लर्निंग से शुरू हुआ नया शिक्षण सत्र, लोकगीतों की भी हुई प्रस्तुति
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन