--Advertisement--

कार्यक्रमों से नशा मुक्ति के लिए किया जागरूक

News - भास्कर संवाददाता| गंजबासौदा धर्मकांटा स्थित ज्ञान वेली चिल्ड्रन अकेडमी में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 04:30 AM IST
कार्यक्रमों से नशा मुक्ति के लिए किया जागरूक
भास्कर संवाददाता| गंजबासौदा

धर्मकांटा स्थित ज्ञान वेली चिल्ड्रन अकेडमी में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को नशा मुक्ति, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जागरूक किया गया।

छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छ भारत अभियान का मंचन करते हुए बताया कि अपने घर के साथ ही गली व मोहल्ले में सफाई रखनी चाहिए। स्वच्छ भारत अभियान के तहत चलाई जा रही शौचालय निर्माण योजना के बारे में विस्तार से बताया गया ताकि पात्र लोग योजना का लाभ लेकर निर्माण कराए और खुले में शौच से नगर को मुक्त रखे। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान समय में बेटियां बेटों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़िवादी परंपराओं के चलते बेटियों को शिक्षा नहीं दिलाई जाती जबकि शिक्षा का अधिकार सभी को एक समान है। उन्होंने बेटियों को शिक्षित करने का जोर दिया।

इसी के साथ ही नशे की गिरफ्त में आ रही युवा पीढ़ी से देश को हो रही क्षति के बारे में बताया गया। युवा सिगरेट, पान, तंबाकू, शराब, ड्रग्स नशे का सेवन कर रहे हैं। नशे की लत पूरी करने के लिए आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। नशे का आदी युवक पूरे परिवार को बर्बाद कर देता है। नशे से होने वाले रोगों के बारे में बताया गया। साथ ही विद्यार्थियों को जीवन में कभी भी नशा न करने का संकल्प दिलाया गया।

आयोजन

छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक से दिया स्वच्छता का संदेश

कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देती छात्राएं।

X
कार्यक्रमों से नशा मुक्ति के लिए किया जागरूक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..